• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली: कोरोना मरीजों को घर बैठे मिल रहा है मुफ्त खाना, गुरुद्वारे में हर दिन बनती हैं 500-600 थालियां

|

नई दिल्ली, मई 4। कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्ली में संक्रमित मरीजों की मदद के लिए हर कोई अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है, कोई व्यक्तिगत रूप से मरीजों के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहा है तो कोई मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने में मदद कर रहा है। इसके अलावा कई सामाजिक संस्थाएं और NGO लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। कहना गलत नहीं होगा कि इन संस्थाओं के बलबूते ही मरीजों की आस बंधी हुई है। ऐसी ही एक संस्था पिछले कई दिनों से दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीजों को खाना खिलाने का काम कर रही है। इस संस्था का नाम है 'गुरु अमर दास सेवा ट्रस्ट' इस संस्था ने दिल्ली के कालकाजी इलाके में गिरी नगर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ मिलकर दक्षिणी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों को मुफ्त खाना खिलाने का काम शुरू किया है। सेवा के तौर पर ट्रस्ट के लोग गुरुद्वारे में पौष्टिक आहार बनाते हैं और उसके बाद इसे उन संक्रमित मरीजों तक पहुंचाया जाता है, जो होम आइसोलेशन में हैं। ये मरीज वो होते हैं, जो होम आइसोलेशन में रहकर खाना नहीं बना पाते। ऐसे लोगों को ट्रस्ट की तरफ से पूरे परिवार का खाना भिजवाया जाता है।

Amar das Sewa Trust

दिन में 500 से 600 लोगों को भेजा जाता है खाना

अमर दास सेवा ट्रस्ट पिछले 3 हफ्तों से इस काम को कर रही है। जानकारी के मुताबिक, पूरे दिनभर में 500 से 600 थालियां कोरोना संक्रमित मरीजों तक पहुंचाई जाती हैं। इस काम में गिरी नगर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बहुत बड़ा योगदान है। कमेटी के लोग या फिर गुरुद्वारे में सेवा करने वाले लोग यहां दिन-रात काम में लगे रहते हैं और कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए खाना बनाते हैं। इसके अलावा खाना डिलीवर करने के लिए भी ट्रस्ट के सदस्य ही जाते हैं।

Amar das Sewa Trust

दक्षिणी दिल्ली में अपनी सेवा दी रही है ये संस्था

आपको बता दें कि ट्रस्ट के द्वारा जिन इलाकों में खाना भेजा जाता है, वो इलाके हैं लाजपत नगर, ईस्ट ऑफ कैलाश, अमर कॉलोनी, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, अलकनंदा, साकेत, पंपोस एंकलेव और मालवीय नगर समेत पूरी दक्षिणी दिल्ली में ये संस्था अपनी सेवा दे रही है। इसके अलावा संस्था की तरफ से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए निशुल्क ऑक्सीमीटर भी वितरित किए जा रहे हैं।

8 साल से लोगों की सेवा कर रही है संस्था

    Coronavirus India Update: Delhi में Corona संकट के बीच CM Kejriwal का बड़ा ऐलान | वनइंडिया हिंदी

    आपको बता दें कि अमरदास सेवा ट्रस्ट ने किसान आंदोलन के दौरान भी किसानों की सेवा करने का काम किया था। ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं ने धरना स्थल पर जाकर किसानों के बीच चाय और बिस्कुट वितरित किए थे। ये संस्था पिछले 8 साल से इसी तरह लोगों की सेवा में जुटी हुई है। 2013 से एम्स के बाहर मरीजों को हर बुधवार को लंगर की सेवा दी जाती है और हर दिन मरीजों को चाय वितरित की जाती है।

    ये भी पढ़ें: बेटी कर रही थी मां का अंतिम संस्कार, तभी हो गई पिता की भी मौत, भाई अमेरिका से नहीं लौट सकाये भी पढ़ें: बेटी कर रही थी मां का अंतिम संस्कार, तभी हो गई पिता की भी मौत, भाई अमेरिका से नहीं लौट सका

    English summary
    In Delhi Amar Das Seva Trust is providing free food to Corona patients at home
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X