• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली प्रदूषण: CM केजरीवाल का ऐलान, कंस्ट्रक्शन मजदूरों के खाते में भेजे जाएंगे 5-5 हजार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 नवंबर: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार अपने स्तर पर प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण कई कंस्ट्रक्शन के काम बंद होने पर सभी मजदूरों को घाटा हुआ है, ऐसे में सभी मजदूरों के खातें में 5-5 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि कई निर्माण स्थल ऐसे हैं जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं है तो वहां कैंप लगा कर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Arvind Kejriwal

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण निर्माण गतिविधियों पर रोक के मद्देनजर मैंने आज निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में पांच-पांच हजार रुपये जमा करने का आदेश दे दिया है। इसके अलावा हम श्रमिकों को उनके न्यूनतम वेतन के अनुसार मुआवजा भी देंगे।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और ने खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में और उसके आसपास निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

सुप्रीम कोर्ट की एक विशेष पीठ, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण की स्थिति पर ध्यान देते हुए फिर से प्रतिबंध लगाया है और राज्य सरकारों को श्रमिकों को मुआवजा प्रदान करने का भी निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें- Noida International Airport: कैसा होगा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, जेवर हवाईअड्डा के बारे में जानें सबकुछये भी पढ़ें- Noida International Airport: कैसा होगा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, जेवर हवाईअड्डा के बारे में जानें सबकुछ

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आप नेता संजय सिंह और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की लखनऊ में बैठक पर कहा कि बैठक उत्तर प्रदेश की राजनीति पर आयोजित की गई थी बता दें कि 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग से वायु प्रदूषण के दर्ज स्तरों पर पिछले वर्षों के उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर वायु गुणवत्ता का वैज्ञानिक अध्ययन करने का भी निर्देश दिया है।

English summary
Delhi pollution: CM Arvind Kejriwal announces Rs 5,000 for workers affected due to ban on construction
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X