• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Delhi Weather: दिल्ली की हवा में मामूली सुधार, शुक्रवार से फिर बदलेगा देश के 'दिल' का मिजाज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। देश के 'दिल' यानी दिल्ली के कुछ इलाकों में मंगलवार को हल्की बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया है। तो वहीं दिल्ली के प्रदूषण में भी कमी आई है। आज यहां कि हवा कल की तुलना में काफी बेहतर है, हालांकि हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन फिर भी दिल्ली की हवा आज सांस लेने वाली है। आज सुबह यहां कई इलाकों में AQI 202 दर्ज किया गया है, जो कि पहले की तुलना में थोड़ा बेहतर है, जबकि मंगलवार को दिल्ली का AQI 244 था, जो कि खराब श्रेणी में आता है।

 शुक्रवार से चढ़ेगा दिल्ली का पारा

शुक्रवार से चढ़ेगा दिल्ली का पारा

हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर में आज और कल भी हल्की बारिश संभव है लेकिन शुक्रवार से मौसम में तब्दीली आएगी और पारा एकदम से चढ़ेगा। IMD के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि शुक्रवार से तापमान फिर से बढ़ने की संभावना है। पूर्वानुमान कहता है कि होली के आसपास, जो सोमवार को है, अधिकतम तापमान 37-38 डिग्री सेल्सियस के आसपास छूने की संभावना है।

दिल्ली का भी बदलेगा मिजाज

दिल्ली का भी बदलेगा मिजाज

फिलहाल आज केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि हीं पूर्वोत्तर में भी बरसात हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण बारिश हो रही है। जबकि स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली में पारा अगले दो दिनों में 35 डिग्री के आस-पास जा सकता है। यहां दिन के तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

राजधानी में प्रदूषण भी बढ़ सकता है

राजधानी में प्रदूषण भी बढ़ सकता है

गर्मी बढ़ने के साथ-साथ राजधानी में प्रदूषण भी बढ़ सकता है, इसलिए लोगो कों एहतियात बरतने की जरूरत है। शुक्रवार-शनिवार को एक बार फिर से राजधानी के मौसम में तब्दीली हो सकती है। यहां तपन पढ़ सकती है, जिसका असर आस-पास के इलाकों में भी पड़ेगा।

क्यों बढ़ रही है गर्मी?

क्यों बढ़ रही है गर्मी?

अक्सर कहा जाता है कि गर्मी के बढ़ने की वजह 'ग्लोबल वार्मिंग' है लेकिन बीबीसी की खबर के मुताबिक केवल यही एक कारण नहीं देश में तापमान के बढ़ने का, दरअसल इसके पीछे शहरीकरण का भी बहुत बड़ा हात है। इमारतों के निर्माण के चक्कर में पेड़ की कटाई इसकी बहुत बड़ी वजह है, यहां तक कि जमीनों का बदलता उपयोग भी तापमान वृद्दि का कारण है। पेड़ काटकर शहर बसाने के चक्कर में हरियाली क्षेत्र कम हो रहे हैं, जिसके कारण अब गर्मी पहले से ज्यादा पड़ने लगी है।

यह पढ़ें: इस बार मार्च-अप्रैल में ही निकलेगा पसीना, खूब सताएगी गर्मी, जानिए IMD ने क्या कहा?यह पढ़ें: इस बार मार्च-अप्रैल में ही निकलेगा पसीना, खूब सताएगी गर्मी, जानिए IMD ने क्या कहा?

Comments
English summary
Delhi-NCR Now Cool after Light Rain, AQI Reached 202 but temp to increase from 26th March said IMD, Read Weather Updates.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X