• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

SAIL बना देश का नम्बर वन ग्राहक, GeM पोर्टल से 10 हजार करोड़ की खरीदी, BSP का भी रहा योगदान

Google Oneindia News

Steel Authority of India Limited (SAIL) केन्द्र सरकार के गवर्नमेंट-ई-मार्केटप्लेस पोर्टल से खरीददारी करने वाला देश का सबसे बड़ा ग्राहक बन गया है। सेल ने GeM से लगभग 10 हजार करोड़ मूल्य की रिकॉर्ड खरीदी कर पारदर्शिता की मिसाल पेश की है। देश के सभी सरकारी संस्थानों में Gem के माध्यम से ही आवश्यक वस्तुओं की खरीदी की जाती है।

Gem SAIL

सेल की खरीदी में भिलाई इस्पात संयंत्र का योगदान

जेम के साथ साझेदारी करने में सेल सबसे आगे रहा है । जेम पोर्टल की पहुंच बढ़ाने के लिए उसकी विभिन्न कार्य क्षमताओं को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभाई है। इस्पात मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सेल ने जेम पोर्टल से वित्त वर्ष 2018-19 में दो करोड़ सात लाख की खरीदी कर एक शुरुआत की थी। जो इस साल 10 हजार करोड़ के मूल्य को पार कर चुका है। सेल की सबसे बड़ी इकाई होने के नाते इस खरीदारी में छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र का काफी महत्वपूर्ण योगदान है। भिलाई इस्पात संयंत्र में उपयोग किए जाने वाले संसाधनों की खरीदी जेम पोर्टल के माध्यम से की जाती है।

SAIL चेयरमैन का Bhilai Steel Plant दौरा, प्रबंधन की धड़कनें तेज, कर्मचारी 15 मिनट में बताएंगे समस्याएंSAIL चेयरमैन का Bhilai Steel Plant दौरा, प्रबंधन की धड़कनें तेज, कर्मचारी 15 मिनट में बताएंगे समस्याएं

देश का पहला सार्वजनिक उपक्रम बना SAIL
GeM पोर्टल के माध्यम से 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की खरीददारी करने वाला देश पहला केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम बन गया है। ये SAIL प्रबंधन के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इस पोर्टल के माध्यम से 25 हजार से लेकर 5 लाख तक के सामानों की खरीदी की जा सकती है। इस प्रकार SAIL ने ऑनलाइन माध्यम से खरीदी कर देश के सभी पब्लिक सेक्टर यूनिट्स में पारदर्शिता की मिसाल पेश की है।

शासकीय कार्यालयों में GeM से खरीदी अनिवार्य
GeM के वजह से छोटे उद्योगों और उत्पाद निर्माताओं को भी एक बड़ा बाजार मिलता है। इसमें खरीदी करना अब आसान हो गया है। इस पोर्टल में आवश्यक उत्पादों के कई विकल्प मौजूद हैं। खरीदी के लिए जानकारी डालने पर पोर्टल स्वयं ही सबंधित सामग्रियों की सूची दरों के अनुसार उपलब्ध करा देता है। शासकीय कार्यलयों में जेम से खरीदी अनिवार्य कर दिया गया है।
दूसरी बार सेल बना नम्बर वन, जेम से खरीदी के लिए प्रतिबद्ध
सेल पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में 4,614 करोड़ रुपये के कारोबार के साथ जेम पर सबसे बड़ा (CPSE) खरीददार था। अब तक 5,250 करोड़ रुपये से अधिक की खरीद के साथ चालू वित्त वर्ष में सेल पहले ही पिछले वर्ष की उपलब्धि को पार कर चुका है। सेल जेम पर खरीदी की संख्या बढ़ाने के कार्य कर रहा है। GeM के माध्यम से छोटे उद्योगों और उत्पाद निर्माताओं को अवसर मिल रहा है।

Comments
English summary
GeM portal, SAIL became the number one enterprise of the country,10 thousand crores purchased from set an example of transparency
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X