• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

5 जून से इन बैंक खातों में मोदी सरकार जमा कराएगी 500 रु, जानिए किस दिन आपके अकाउंट में आएगा पैसा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। लॉकडाउन के पांचवें फेज के दौरान 5 जून से एक बार फिर से प्रधानमंत्री जनधन योजना के महिला खाताधारकों के अकाउंट में 500 रुपए की तीसरी किश्त जमा कराई जाएगी। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच गरीबों की मदद के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की। इस घोषणा के तहत जनधन खातों के महिला खाताधारकों को तीन महीने तक 500-500 रुपए की किश्त देने की घोषणा की गई। इसी घोषणा के तहत तीसरी और आखिरी किश्त 5 जून से लाभार्थियों के खाते में जमा कराया जाएगा।

SBI खाताधारकों को डबल झटका,लॉकडाउन के बीच बैंक ने ब्याज दर में की कटौतीSBI खाताधारकों को डबल झटका,लॉकडाउन के बीच बैंक ने ब्याज दर में की कटौती

 5 जून से इन खातों में जमा कराए जाएंगे 500 रुपए की तीसरी किश्त

5 जून से इन खातों में जमा कराए जाएंगे 500 रुपए की तीसरी किश्त

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत जनधन खातों की महिला खाताधारकों के खाते में अप्रैल, मई और जून में 500 रुपए जमा कराए का वादा केंद्र सरकार ने किया था। जिसके तहत कल से इन खातों में 500 रुपए जमा कराए जाएंगे। बैंकों में भीड़ को नियंत्रित करने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए खाता नंबर के आधार पर बैंकों खातों में पैसे जमा कराए जाते हैं। यानी बैंक खाते के आखिरी नंबर के आधार पर बैंकों खातों में किश्त की रकदम जमा कराई जाती है।

 किस खाते में किन तारीख को जमा होगी रकम

किस खाते में किन तारीख को जमा होगी रकम

आप अपने खाते के आखिरी नंबर के आधार पर जान सकते हैं कि किस दिन कौन से खाते में पैसा जमा किया जाएगा। नियम के मुताबिक 5 जून 2020 के उन जनधन खातों में पैसा जमा कराया जाएगा, जिसका आखिरी अंक 0 या 1 है। उसी तरह से 6 जून को 2 और 3 अंक वाले बैंक खातों में, 8 जून को 4 या 5 अंक वाले बैंक खाते में, 9 जून को 6 या 7 अंक वाले बैंक खातों में और 10 जून 2020 को 8 या 9 अंक वाले बैंक खातों में 500 रुपए की किश्त जमा की जाएगी।

 कब निकाल पाएंगे अपने खाते से पैसा

कब निकाल पाएंगे अपने खाते से पैसा

आपको बता दें कि सरकार ने जनधन खाताधारक महिलाओं को तीन महीने तक 500 रुपए की मासिक किश्त देने के साथ-साथ गरीबों को मुफ्त अनाज, खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ 3 महीने तक उज्जवला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर दिया है। वहीं जनधन खातों में पैसे जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक के लिए नियम निर्धारित किया है। इस नियम के मुताबिक बैंक खाते के आखिरी अंक के आधार पर बैंकों से किश्त की रकम निकालने के लिए नियम निर्धारित किया गया है। बैंक के अलावा लाभार्थी 30 जून तक बिना शुल्क दिए किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

बैंक खाते के आखिरी अंक पर आधारित

बैंक खाते के आखिरी अंक पर आधारित

  • अगर बैंक खाते का आखिरी अंक 0 या 1 हैं तो आप 5 जून 2020 को या फिर 10 जून के बाद खाते से पैसा निकाल सकते हैं।
  • अगर बैंक खाते का आखिरी अंक 2 या 3 हैं तो आप 6 जून को या फिर 10 जून के बाद निकाल सकते हैं।
  • अगर जनधन खाते का आखिरी अंक 4 या 5 हैं तो 8 जून या फिर 10 जून के बाद पैसा निकाल सकते हैं।
  • अगर खाते का आखिरी अंक 6 या 7 अंक है तो 9 जून या फिर 10 जून के बाद कभी भी पैसा निकाल सकते हैं।
  • अगर खाते का आखिरी अंक 8 या 9 है तो 10 जून या इसके बाद आप अपने खाते से पैसा निकाल सकते हैं।

English summary
Third installment of Rs 500 is coming in Jan Dhan accounts under PMJDY scheme from 5th June 2020, Know when money will come in your account
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X