• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sovereign Gold Bond Scheme: सोने में निवेश का गोल्डन चांस, 17 मई से शुरू होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, जानें

|

नई दिल्ली, मई, 13। एक बार फिर आपके पास सोने में निवेश का अच्छा मौका आ रहा है। अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम आपके लिए अच्छा विकल्प है। जल्द ही इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम की बिक्री शुरू होने वाली है। ऐसे में अगर आप भी गोल्ड बॉन्ड खरीदना चाहते हैं तो इस स्कीम के बारे में विस्तार से जान लें। दरअसल सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की डिटेल जारी कर दी है।

 17 मई से करें सोने में निवेश

17 मई से करें सोने में निवेश

17 मई 2021 से वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की शुरुआत हो रही है। इसकी पहले किस्त सोमवार 17 मई से शुरू हो जाएगी। इस साल 6 किस्तों में इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम को जारी किया जाएगा, जिसकी शुरुआत अगले हफ्ते से होगी। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के तहत 17 से 21 मई के बीच आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

कहां से खरीदें गोल्ड बॉन्ड

कहां से खरीदें गोल्ड बॉन्ड

आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को सरकारी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, कुछ चिन्हित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों के अलवा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। वहीं स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंकों को बॉन्ड बेचने की अनुमति नहीं है। रिजर्व बैंक द्वारा हर साल इस गोल्ड बॉन्ड को जारी किया जाता है, ताकि लोग डिजिटल गोल्ड की तरफ आकर्षित हो सके। इस बॉन्ड को खरीदने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं। आप घर बैठे डिजिटल तरीके से इसे खरीद सकते हैं। वहीं इस गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से खरीदने पर आपको 50 रुपए का अतिरिक्त छूट भी मिलता है।

जानें सॉवेरन गोल्ड में निवेश का तरीका

जानें सॉवेरन गोल्ड में निवेश का तरीका

इस इस गोल्ड बॉन्ड के जरिए 1 ग्राम सोने की खरीद भी कर सकत हैं। कोई भी इस बॉन्ड को खरीद सकता है। आप कम से कम 1 ग्राम और अधिक से अधिक 4 किलो ग्राम तक गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर कोई संस्था या ट्रस्ट इसमें निवेश करती है तो वो अधिकतम 20 किलोग्राम तक खरीद सकती है। इसके दाम की बात करें तो वित्त मंत्रालय के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड का दाम इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा गोल्ड के दाम दाम के सामान्य औसत भाव पर होगा।

सोना खरीदने से पहले जान लें आज का भाव, कीमत में आई गिरावट

English summary
Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: Chance to Invest in Gold, Here is the Detail
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X