• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI ने 42 करोड़ खाताधारकों को किया अलर्ट, Cerberus के निशाने पर आपका बैंक अकाउंट

|

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाताधारकों को अलर्ट किया है। SBI ने अपने 42 करोड़ खाताधाारकों को अलर्ट करते हुए उन्हें खतरनाक वायरस से अलर्ट किया है। ये वायरस आपके बैंक खाते को को अपना शिकार बना रहा है। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच बैंक खाताधारकों से धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं। ऐसे में खाताधारकों की जमापूंजी पर खतरनाक मैलवेयर का खतरा मंडरा रहा है। SBI ने इसे लेकर अपने खाताधारकों को अलर्ट किया है।

25 मई से शुरू हो रही विमान सेवाएं, जानिए किस शहर के लिए कितना है एयर टिकट का किराया?

SBI ने किया अलर्ट

SBI ने किया अलर्ट

SBI ने अपने खाताधारकों को अलर्ट जारी करते हुए उन्हें इस खतरनाक मैलवेयर से सतर्क रहने की सलाह दी है। इस वैंकिंग वायरस को लेकर SBI ने ट्वीट कर अपने 42 करोड़ अकाउंट होल्डर्स को सतर्क किया है और ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी शेयर की है। बैंक ने ग्राहकों को खतरनाक बैंकिग वायरस Cerberus Malware से अलर्ट करते हुए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखने की सलाह दी है।

 क्या है बैंकिंग वायरस

क्या है बैंकिंग वायरस

SBI ने बैंक खाताधारकों को बैंकिंग वायरस Cerberus के बारे में जानकारी दी है और उन्हें इससे बचने का तरीका भी बताया है। बैंक ने कहा है कि हैकर्स इस मैलवेयर के जरिए फेक एसएमएस भेजकर यूजर्स को बड़े ऑफर्स का लालच देते हैं और फिर उनके खाते में सेंधमारी करते हैं। इस मालवेयर के जरिए यूजर्स को अनजान लिंक्स पर क्लिक कर ऐप्स डाउनलोड करने के बाद उनके बैंक खाते में सेंधमारी कर उन्हें चूना लगाया जाता है। आपको पका भी नहीं चलेगा और हैकर्स आपके खाते से पैसे निकाल लेंगे। इतना ही नहीं ये वायरस ट्रोजन के जरिए खाताधारक को शिकार बनाने के बाद उनकी निजी जानकारी और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन डीटेल्स भी चोरी करता सकता है।

SBI ने बताया क्या है पाताल लोक

SBI ने बताया क्या है पाताल लोक

एसबीआई ने बचे ही रचनात्मक तरीके से स्वर्ग लोक, धरती लोक और पाताल लोक के जरिए लोगों को सावधान किया है। अपने ट्वीट में बैंक ने खाताधारकों को Cerberus मैलवेयर को पाताल लोक बताया गया है। वहीं बैंक के मुताबिक स्वर्ग लोक के ऐसे यूजर्स हैं, जिनपर हमेशा फ्रॉड का खतरा बना रहता है। धरती लोक के यूजर्स वो हैं, जिन्हें इस मैलवेयर और खतरे का पता है , लेकिन इसके बावजूद वो अनजान लिंक्स पर क्लिक करते हैं। जबकि पाताल लोक के यूजर्स इस वायरस से पीड़ित हो चुके होते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
SBI Warning for 42 Crore Account Holders, Know what is Banking Virus, How its empty your bank account.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X