डेबिट/क्रेडिट कार्ड से लेनदेन होगा सस्ता, RBI घटा सकता है ऑनलाइन पेमेंट पर MDR चार्ज

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

Card Transaction Charges Reduced

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भले ही रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव न कर लोगों तो राहत न दी हो, लेकिन कार्ड पेमेंट में आरबीआई ने लोगों को राहत दी है। मौद्रिक नीति समिति में आरबीआई ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन मर्चेंट डिस्काउंट रेट में राहत दे सकती है।

आरबीआई की पहल के बाद कारोबार‍ियों को मर्चेंट डिस्काउंट रेट कम देना पड़ सकता है। एमडीआर का सीधा असर आम जनता को होगा। आरबीआई ने कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एमडीआर को कम की जा सकती है। इससे डेबिट कार्ड से लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा। आरबीआई ने कहा है कि कारोबारियों पर उनकी कैटेगरी के हिसाब से एमडीआर चार्जेज लगाए जाएंगे। यानी अब बड़े कारोबारियों से ज्यादा एमडीआर चार्ज वसूला जाएगा, जबकि छोटे कारोबारियों से कम चार्ज लिया जाएगा।

इसका फायदा सीधा लोगों को होगा और कैशलेश इकॉनोमी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि एमडीआर या मर्चेंट डिस्काउंट रेट बैंक द्वारा लगाया जाने वाला वो रेट है तो बैंक किसी भी दुकानदार से कार्ड पेमेंट सेवा के लिए लेती है। कारोबारी ये भार आम जनता पर डालती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Card Transaction Charges - The Reserve Bank today said it has decided to rationalise charges on debit card transactions based on category of merchants with a view to giving “further fillip” to digital payments.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.