• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी सरकार की इस योजना में बिना कुछ खर्च किए हर साल मिलेंगे 36000 रुपए, जानिए विस्तार से

|

नई दिल्ली। कृषि कानून( Farm laws) को लेकर देशभर में विरोध हो रहे हैं। किसानों से जुड़े इस कानून को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने हैं, लेकिन आपको बता दें कि केंद्र सरकार देश के किसानों के लिए कई स्कीम चलाती है, जिसका लाभ लाखों किसानों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) उनमें से एक है। देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए सरकार की ये योजना बेहद लाभकारी है। इस योजना के तहत गरीब किसानों को सरकार 6000 रुपए की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में देती है। ये आर्थिक सहायता सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। आज हम आपको पीएम किसान खाते के लाभ के बारे में बता रहे हैं।

PM Kisan Samman Yojana: आने वाली है 2000 रु की अगली किस्त, जानिए कैसे लिस्ट में चेक करें अपना नाम

 PM Kisan Yojana: पीएम किसान खाते के लाभ

PM Kisan Yojana: पीएम किसान खाते के लाभ

अगर आपका भी खाता पीएम किसान योजना से जुड़ा है तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं। पीएम सम्मान खाताधारकों का सीधे तौर पर रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन(Kisan Mandhan Pension scheme) के लिए हो जाता है। किसान खाते से जुड़े किसानों को इस मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए कोई कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ती है। इस पेंशन योजना के लिए अंशदान की राशि सीधे खाते से कट जाती है। आइए जानें विस्तार से...

 क्या है पीएम किसान मानधन पेंशन योजना

क्या है पीएम किसान मानधन पेंशन योजना

केंद्र सरकार ने देश के छोटे और सीमांत किसानों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उनके लिए पेंशन योजना की शुरुआत की। केंद्र सरकार ने गरीब किसानों के लिए पीएम मानधर पेंशन योजना की शुरुआत की, जिसके तहत किसानों को हम महीने पेंशन दिया जाएगा। इस योजना के तहक 60 साल से अधिक उम्र के किसानों को हर महीने 3000 रुपए दिए जाएंगे। इस योजना को किसान सम्मान निधि खाताधारकों के लिए निशुल्क रखा गया है। इस पेंशन स्कीम का लाभ किसान और उसकी पत्नी को इसका लाभ मिलेगा।

 सालाना मिलेगा 36000 रुपए

सालाना मिलेगा 36000 रुपए

केंद्र सरकार पीएम मानधन पेंशन योजना के तहत किसानों को सालाना 36000 रुपए 12 किस्तों में बराबर बांटकर देती है। जिन किसानों का खाता पीएम किसान सम्मान निधि( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में हैं उन्हें इस योजना का लाभ सीधे मिल जाता है, लेकिन अगर आपका अकाउंट पीएम किसान योजना में नहीं है तो आपको हर महीने इस योजना के लिए अंशदान करना होगा, जिसकी गणना अंशधारक के उम्र के आधार पर की जाती है। इतना ही नहीं इसके लिए आपको कोई कागजी कार्रवाई करने की जरूरत नहीं हैय़ अगर किसान के पास पहले से पीएम-किसान सम्मान निधि खाता है तो बिना किसी डॉक्युमेंट के ही इस पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

 60 साल के बाद 42000 रुपए का लाभ

60 साल के बाद 42000 रुपए का लाभ

अगर इस स्कीम के गणित को समझे तो आपको किसान सम्मान निधि योजना के तहत 3 किस्तों में 6000 रुपए मिलते हैं। वहीं आपको किसान मानधन योजना के लिए आपको कम से कम 55 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपए हर महीने योगदान देना होता है। अगर 200 रुपए के हिसाब आपको अधिकतम 2400 रुपए या मिनिमम योगदान 660 रुपए का करना पड़ता है। यानी किसान सम्मान खाते से 2400 रुपए को हटा दिया जाए तो सम्मान निधि के 3600 रुपए खाते में बचेंगे। इसके साथ ही पेंशन स्कीम के तहत 60 साल की उम्र से बाद से 3000 रुपए पेंशन का लाभ मिलेगा। यानी हर महीने 3000 रुपए के अलावा किसान सम्मान निधि का 6000 रुपए सालाना आता रहेगा, यानी करीब 42000 रुपए सालाना मिलेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Kisan Yojana: Know how to get Rs 36000 Annual without investment, All detail of PM Kisan Samman Nidhi and Kisan Mandhan Pension scheme
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X