• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए, क्या है One Nation One Card वाला कॉन्टैक्टलेस ATM, कैसे उठाएं लाभ

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने हाल ही में One Nation One Card की शुरुआत की है। इस एक कार्ड से आप कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस कार्ड के बाद आपको अलग-अलग कार्ड रखने के झंझट से आजादी मिल जाएगी। आप इस कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की मदद से पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे तमाम कामों में सिर्फ एक कार्ड से ही भुगतान कर सकते हैं।

पढ़ें-Aadhaar को लेकर UIDAI ने नियम में किया बदलाव, इस काम के लिए देना पड़ेगा शुल्क

 क्या है One Nation, One Card

क्या है One Nation, One Card

वन नेशन वन कार्ड नए जमाने का कार्ड है। आप इस एक कार्ड की मदद से कई जगहों पर पेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कार्ड एक स्मार्ट कार्ड है, जो डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। अब बैंक जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होगा। आप इस कार्ड को अन्य वॉलेट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सिर्फ इस 1 कार्ड के जरिए लोग टोल, पार्किंग, बस और सब अर्बन ट्रेनों में पेमेंट कर सकेंगे। ये कार्ड यात्रा करने वालों की सुविधा के लिए लाया गया है।

क्या है फायदे

क्या है फायदे

इस वन नेशन वन कार्ड की मदद से आपको अलग-अलग कार्ड रखने से झंझट से आजादी मिल जाती है। आप इ, एक कार्ड से शॉपिंग कर पाएंगे। इसके अलाव एटीएम से रकम भी निकाल सकेंगे। नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड की मदद से आप टोल टैक्स, पार्किंग चार्ज, ट्रेन और मेट्रो ट्रेन में किराए का भुगतान कर सकते हैं। मतलब ये कि अगर आपके पास ये कार्ड है तो आपको मेट्रो ट्रेन का टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। आप इस कार्ड की मदद से सीधे इंट्री ले सकेंगे। रकम आपके अकाउंट से कट जाएगी। यानी इस कार्ड के जरिए आप टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ से बच जाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल

कैसे करें इस्तेमाल

RuPay द्वारा पावर्ड इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। इस कार्ड के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। फिलहाल ये कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही Paytm पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है। इस कार्ड को एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 प्रतिशत का कैशबैक के साथ-साथ फॉरन ट्रिप पर मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 प्रतिशत का कैशबैक मिल रहा है। ये कार्ड आपको आउटलेट के अलावा विदेश के एटीएम पर भी स्वीकार किया जाएगा। आप इन कार्ड्स के जरिए 2000 रुपए तक की शॉपिंग कर सकते हैं। वो भी बिना किसी ओटीपी और पिन के। इन सभी कार्ड्स पर एक खास निशान बना होता है। आपको पेमेंट के लिए इस कार्ड को पेमेंट मशीन से करीब 4 सेंटीमीटर की दूरी पर रखना होता है। जैसे ही आप इस कार्ड को पेमेंट मशीन के पास ले जाते हैं, मशीन में बना कोड और कार्ड में बना खास कोर्ड मैच होता है आपके अकाउंट से पेमेंट कट जाता है। आपको इसके लिए न को कार्ड स्वाइप करने की जरूरत पड़ती है और 2000 रुपए तक के भुगतान के लिए किसी भी ओटीपी की जरूरत पड़ती है। हालांकि आप अपने बैंक की मदद से अपने पेमेंट का लिमिट सेट कर सकते हैं।

पढ़ें-SBI खाताधारकों के लिए खास खबर, इस खाते में मिलेगा डबल ब्याज, जानें विस्तार से

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India’s first indigenous payment ecosystem, the newly-launched National Common Mobility Card can be used to make payments across all segments including the metro, bus, suburban railways as well as shopping!
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X