• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: बदल गया सरकारी बैंकों के खुलने का समय, सितंबर से इस नए समय में खुलेंगे बैंक

|

नई दिल्ली। बैंक खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही बैंकों के खुलने का समय बदलने वाला है। अब तक सरकारी बैंक 10 बजे सुबह से शाम के 5 बजे तक खुले रहते हैं, लेकिन जल्द ही बैंकों के खुलने का समय बदलने जा रहा है। सितंबर महीने से सरकारी बैंकों के खुलने का समय बदलने जा रहा है। सितंबर से सरकारी बैंक 10 बजे के बजाए 9 बजे से खुलने लगेंगे। हालांकि आपको बता दें कि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी होना बाकी है।

<strong>पढ़ें- IRCTC भेज रहा है अलर्ट, गलती से भी साझा न करें अपनी ये जानकारी</strong>पढ़ें- IRCTC भेज रहा है अलर्ट, गलती से भी साझा न करें अपनी ये जानकारी

सरकारी बैंकों का खुलने का समय बदला

सरकारी बैंकों का खुलने का समय बदला

सरकारी बैंकों के खुलने का समय बदलने जा रहा है। सितंबर महीने से सरकारी बैंकों के खुलने का समय बदल जाएगा। अब तक बैंकों के कामकाज 10 बजे के बाद ही शुरू होता है, लेकिन सितंबर से ये 9 बजे से शुरू हो जाएगा। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने फैसला किया है कि सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक सितंबर महीने से सुबह 9 बजे खुल जाएंगे।

एक समान समय में खुलेंगे बैंक

एक समान समय में खुलेंगे बैंक

वित्त मंत्रालय की बैकिंग डिवीजन ने फैसला किया है कि देशभर के बैंकों के खुलने का समय एक किया जाएगा। देशभर के बैंकों के खुलने के समय को एक सामान करने के मकसद से सरकारी बैंकों का समय बदलने का फैसला किया गया है। बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जून में बैठक की थी, जिसमें तय हुआ था कि बैंक शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव किया जाएगा।

 तीन विकल्प पर विचार

तीन विकल्प पर विचार

भारतीय बैकिंग एसोसिएशन ने IBA ने 24 जून को ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में बैंक शाखा खुलने के लिए तीन समय का विकल्प दिया था। जिसमें पहले विकल्प के तौर पर सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक, दूसरे विकल्प के तौर पर सुबह 10 से शाम चार बजे और तीसरा, सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक दिया गया था।

 ग्राहकों की सुविधा का ख्याल

ग्राहकों की सुविधा का ख्याल

बैठक में ये तय किया गया कि ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए बैंकों के खुलने का समय तय किया जाएगा। इस बैठक में ये भी तय किया गया कि जहां ग्राहक देर तक बैंकिंग सेवा चाहते हैं, वहां बैंकों के समय में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। वहीं बैंक पहले की तरह सुबह 10 या 11 बजे से ही खुलेंगे। वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन का ये फैसला सभी सरकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) पर लागू होगा।

<strong>पढ़ें- नौकरीपेशा के लिए खास खबर: PF से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ लोगों पर होगा असर</strong>पढ़ें- नौकरीपेशा के लिए खास खबर: PF से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ लोगों पर होगा असर

English summary
Must Read: All Government Bank Opening Timing Change From September, Now PSU Banks Open at 9 AM.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X