• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railway: जानिए कौन हैं विनोद कुमार यादव, जिन्हें मिली रेलवे बोर्ड के पहले CEO की जिम्मेदारी

|

नई दिल्ली। Railway Board First CEO, भारतीय रेलवे बोर्ड ने अपने पहले सीईओ की नियुक्ति कर ली है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति कमेटी ने रेलवे बोर्ड की रिस्ट्रक्चरिंग के हिसाब से नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है। इसके बाद रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव को बोर्ड का सीईओ नियुक्ति किया गया है। आपको बता दें कि रेलवे के इतिहास में पहली बार है जब रेलवे बोर्ड ने सीईओ की नियुक्ति की है और वीके यादव रेलवे बोर्ड के पहले CEO नियुक्ति किए गए हैं।

    Indian Railway: Railway Board के पहले CEO बने Vinod Kumar Yadav | वनइंडिया हिंदी

    Aadhaar Updation: महंगा हुआ आधार अपडेट कराना, चुकाने पड़ेंगे डबल चार्ज

     रेलवे बोर्ड के पहले सीईओ

    रेलवे बोर्ड के पहले सीईओ

    रेलवे बोर्ड ने बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव को बोर्ड का सीईओ नियुक्त कर दिया है। वीके यादव रेलवे बोर्ड के पहले सीईओ नियुक्ति कर लिए गए हैं। वीके यादव के अलावा रेलवे बोर्ड में 4 सदस्य ही होंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति से मंजूरी मिलने के बाद वीके यादव बोर्ड के पहले सीईओ नियुक्ति कर लिए गए हैं। बोर्ड के पुर्नगठन को मंजूरी मिलने के बाद अब रेलवे बोर्ड में सदस्यों की संख्या को 8 से घटाकर 5 कर दिया गया है।

     रेलवे बोर्ड में 4 और सदस्य

    रेलवे बोर्ड में 4 और सदस्य

    रेलवे बोर्ड में सदस्यों की संख्या को 8 से घटाकर 5 कर दिया गया है। सीईओ वीके यादव के अलावा प्रदीप कुमार(इन्फ्रास्ट्रक्चर) पीसी शर्मा(ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक), पीएस मिश्रा (ऑपरेशंस एंड बिजनस डेवलपमेंट) और मंजुला रंगराजन को फाइनेंस का मेंबर बनाया गया है।

     कौन हैं वीके यादव

    कौन हैं वीके यादव

    आपको बता दें कि वीके यादव रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चेयरमैन के तौर पर नियुक्ति है। वो रेलवे के इतिहास में पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने रेलवे बोर्ड के सीईओ का पद संभाला है। विनोद कुमार यादव 1980 बैच के इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स हैं। सीईओ नियुक्त किए जाने से पहले वो 1 जनवरी, 2020 को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के तोर पर दोबारा नियुक्ति किए गए थे। वीके यादव के पिता शीतल प्रसाद यादव सीडीओ आफिस में बाबू के पद कार्यरत थे। वो दो भाईयों में सबसे बड़े हैं। इनके छोटे भाई गोविंद यादव का देहांत हो चुका है। इलाहाबाद से इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने अस्ट्रेलिया से मास्टर ड्रिग्री प्राप्त की। वीके यादव 2012 में लखनऊ के डीआरएम भी रहे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Know Who is the Railway Board CEO VK Yadav, Cabinet approved his appointment as a first CEO in rail history.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X