• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gold Rate Today's: सोना खरीदने का गोल्डन चांस, कीमत में गिरावट, खरीदारी से पहले जान लें आज का भाव

|

नई दिल्ली। सोना खरीदारों के लिए हफ्ते के पहले दिन ही खुशखबरी आई। 5 अप्रैल 2021, सोमवार को सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली। सोने क फ्यूचर रेट में 0.18 फीसदी की मंदी आई और गोल्ड का रेट 45400 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है। सोने के साथ-साथ आज चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिली। 5 अप्रैल को सोने की कीमत बाजार खुलने के साथ ही गिरने लगी। सोमवार को बाजार खुलते ही सोने-चांदी के दाम में कमजोरी दर्ज की गई।

Bank of India : बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए सूचना, नहीं किया ये काम तो 21 अप्रैल से बंद होगी ये सर्विस

 सोमवार को फीकी पड़ी सोने की चमक

सोमवार को फीकी पड़ी सोने की चमक

सोमवार को सोने की चमक फीकी पड़ी। 5 अप्रैल को सोने का भाव मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर लुढ़क गया। सुबह 10.30 बजे सोना 56 रुपए गिरकर 45362 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं दोपहर 2 बजे एमसीएक्स पर जून डिलीवरी वाले सोने की कीमत 0.04 फीसदी गिरकर 45400 रुपए प्रति 10 ग्राम पर टेंड कर रहा है। वहीं अगस्त डिलीवरी वाले सोने की कीमत 16 रुपए की तेजी के साथ 45641 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी की कीमत में 204 रुपए की गिरावट आई और सिल्वर का रेट 64885 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

राजधानी दिल्ली में सोने के दाम

राजधानी दिल्ली में सोने के दाम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत की बात करें तो 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना यहां 48450 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बिक रहा है, जबकि 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 44410 रुपए प्रति 10 प्रति पर बिक रहा है। आपको बता दें कि देश में सबस ज्यादा गोल्ड ज्लैवरी 22 कैरेट वाले सोने से ही तैयार की जाती है।

 सोने का नया नियम

सोने का नया नियम

आपको बता दें कि सरकार जल्द ही घरों में सोना रखने के नियमों में बदलाव करने जा रही है। नए नियम के मुताबिक सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में बदलाव करने की तैयारी में है, जिसके बाद आपक पने साथ अपने घर में कितना सोना रख सकते हैं, इस पर विचार किया जाएगा। सरकार इसके लिए सभी सरकारी बैकों को स्कीम में शामिल करने पर विचार कर रही है।

 उच्चतम स्तर से 11500 रुपए सस्ता बिक रहा सोना

उच्चतम स्तर से 11500 रुपए सस्ता बिक रहा सोना

अगर सोने के वर्तमान भाव की तुलना उसके उच्चतम स्तर से करें तो सोने की कीमत अपने ऑल टाइम हाई से करीब 11500 रुपए तक गिर चुका है। 7 अगस्त 2020 को सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गया था। सोने की कीमत 56200 रुपए से करीब थी। इस कीमत को आज के सोने के भाव से तुलना करें तो सोना काफी सस्ता बिक रहा है।

 आग कैसा रहेगा सोने का हाल

आग कैसा रहेगा सोने का हाल

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल की माने तो सोने की कीमत में कई कारणों से सुधार आया है। अमेरिकी बाजार को राहत पैकेज के ऐलान का इंतजार है, जिसमें तेजी के कारण बाजार में अस्थिरता देखने को मिल रही है और सोने में तेजी आ रही है। वहीं भारत में एक बार फिर कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। कोरोना के कारण एक बार फिर से निवेशकों को फिर से चिंता सताने लगी है। ऐसे में वो सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं। सुरक्षित निवेश के लिए सोना सबसे अच्छा विकल्प है। मांग में तेजी के कारण कीमत में सुधार देखने को मिल सकता है।

काम की खबर: खाते में पैसे जमा कराने और निकालने पर बैंक लगाता है चार्ज, जानिए कितनी कटती है जेब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gold Price Today: Golden opportunity for gold buyers as Big Breakout drop, down Rs 11000 from record high.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X