• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नीरव मोदी ने कारोबारी को 2 लाख डॉलर में बेच दीं नकली हीरे की अंगूठियां, टूट गई सगाई

|

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक से हजारों करोड़ का कर्ज लेकर फरार चल रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के बारे में एक और सनसनीखेज खुलासा हुआ है। ताजा मामला बैंक फ्रॉड का भले ही नहीं है, लेकिन धोखाधड़ी करने में नीरव मोदी यहां भी बाज नहीं आया। कैनेडियन मूल के शख्‍स पॉल अल्‍फांसो ने नीरव मोदी पर आरोप लगाया है कि उसने 2 लाख डॉलर में उसे दो नकली हीरे की अंगूठियां बेचीं। पॉल एक पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर हैं। पॉल का कहना है कि उन्‍होंने नीरव मोदी से दो हीरे की अंगूठियां मंगेतर को देने के लिए खरीदी थीं। नीरव मोदी ने जो फ्रॉड किया, उस वजह पॉल अब तक डिप्रेशन में हैं, क्‍योंकि नकली हीरे की अंगूठी के चलते उनकी सगाई टूट गई है।

fake hong kong diamonds by nirav modi cost me US$200,000 and my fiancee

सगाई टूटने के बाद अल्‍फांसो ने 13 अगस्त को नीरव को ई-मेल कर लिखा, 'तुम नहीं जानते, तुमने मुझे कितना दर्द दे दिया। तुमने मुझे और मेरी पूर्व मंगेतर को काफी तकलीफ दी है। तुमने मेरी जिंदगी के सबसे खास अवसर बर्बाद करके रख दिया।' अल्‍फांसो ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट को बताया कि उनकी मंगेतर ने कहा, 'तुम काफी चालाक हो। तुमने बिना हीरे परखे दो लाख डॉलर दे दिए। यह समझ से परे है। मैं तुम्‍हारे साथ नहीं रह सकती।'

यह सारा मामला तब खुला जब अगस्त 2018 में अल्‍फांसो की मंगेतर ने बाजार से अंगूठियां चेक कराईं तो पता चला कि अंगूठियों में जड़ा हीरा नकली है। इसके बाद मंगेतर ने पॉल से शिकायत की तो उनके होश ही उड़ गए।

कैनेडियन मूल के पॉल ने बताया कि नीरव मोदी के साथ वह अंगूठियां खरीदने से पहले कई बार मिल चुके थे। इन मुलाकातों के चलते नीरव मोदी के साथ उनकी दोस्‍ती हो गई थी। नीरव ने उन्‍हें बताया कि वह हीरा कारोबारी हैं। पॉल ने एक दिन नीरव को बताया कि वह मंगेतर के लिए दो हीरे की अंगूठियां खरीदना चाहते हैं। इस पर नीरव मोदी ने कहा कि वह खुद अंगूठियां बनाकर देगा। पॉल को नीरव का प्रस्‍ताव अच्‍छा लगा और उन्‍होंने हां कह दी।

नीरव मोदी ने पॉल को भरोसा दिलाया कि वह जो अंगूठी उन्‍हें बनाकर देगा, उनमें दुनिया बेहतरीन हीरा जड़ा होगा और हीरे की गारंटी के लिए वह सर्टिफिकेट भी देगा। नीरव मोदी ने पॉल से कहा कि अंगूठियां हॉन्‍गकॉन्‍ग से बनकर आएंगी। इसके बाद पॉल ने पेमेंट कर दी। हालांकि, पॉल को सर्टिफिकेट वाली बात याद थी और उन्‍होंने नीरव मोदी से सर्टिफिकेट देने को कहा।

सर्टिफिकेट मांगने के लिए पॉल ने नीरव मोदी को लगातार ई-मेल किए, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। जब नीरव मोदी ने कोई जवाब नहीं दिया तो पॉल ने अंगूठियों की जांच करवाई, जिसमें पता चला कि उनमें जो हीरा जड़ा है, वह नकली है। पॉल को जैसे ही पता चला कि अंगूठियां नकली हैं, उसने नीरव मोदी के खिलाफ न्‍यूयॉर्क पुलिस में शिकायत कर दी। पॉल ने नीरव मोदी के खिलाफ कैलिफोर्निया कोर्ट में 4.2 लाख डॉलर का मुकदमा भी किया, जिसकी सुनवाई 11 जनवरी 2019 को होगी।

{document1}

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fake hong kong diamonds by nirav modi cost me US$200,000 and my fiancee .
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X