• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Diwali Muhurat Trading: मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में सेंसेक्स-निफ्टी में रिकॉर्ड उछाल

|

नई दिल्ली। शेयर बाजार में दिवाली के दिन होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग में आज सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिला है। सवा छह बजे जैसी ही ट्रेडिंग शुरू हुई तो सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल देखा गया। ट्रेडिंग की शुरुआत में सेंसेक्स 336.14 अंक यानी 0.77 फीसदी ऊपर 43779.14 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी की शुरुआत 102.10 अंकों की बढ़त, 0.80 फीसदी के साथ 12822.05 पर थी। सेंसेक्स 0.89 फीसदी की बढ़त के 43830.97 अंक पर पहुंच गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 194.98 अंक (0.45 फीसदी) ऊपर 43637.98 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की शुरुआत 50.60 अंकों की बढ़त (0.40 फीसदी) के साथ 12770.60 पर बंद हुआ। बीएसई और एनएसई का ट्रेडिंग का समय शाम 6:15 से 7:15 बजे तक था।

Diwali 2020 Sensex Nifty Hit Record Highs In Special Muhurat Trading Session

मुंबई के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुहूर्त ट्रेडिंग का उद्घाटन अभिनेत्री आतिया शेट्टी ने किया। जिसके बाद कोरोबार शुरू हुआ। भारती एयरटेल, आईटीसी, इंडिसइंड बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। मुहूर्त ट्रेडिंग के साथ ही हिंदी कैलेंडर वर्ष संवत 2077 की शुरुआत भी हो चुकी है।

    Diwali से पहले Forex Reserve में बंपर उछाल, एक हफ्ते में करीब 8 Arab Dollar बढ़ा | वनइंडिया हिंदी

    शेयर बाजार की दिवाली के दिन छुट्टी रहती है लेकिन शाम को मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के लिए एक घंटे के लिए बाजार खुलता है। मुहूर्त ट्रेडिंग में शेयर बाजार में निवेयश करना शुभ माना जाता है। इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ज्यादातर लोग शेयर खरीदते हैं, जबकि बिकवाली नहीं करते। ऐसे में बाजार में तेजी आती है। यह परंपरा 70 साल से भी पुरानी है। 1957 में मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू हुई थी। यह दो प्रमुख व्यापारिक समुदायों गुजरातियों और मारवाड़ी लोगों से शुरू हुआ। इसके बाद 1992 में एनएसई में भी इसकी शुरूआत हुई। हर साल दिवाली की शाम एक घंटे के लिए ट्रेडिंग करते हैं।

    ये भी पढ़ें- दिवाली के मौके पर आरेंज कलर की लाइट से जगमगाई न्यूयार्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Diwali 2020 Sensex Nifty Hit Record Highs In Special Muhurat Trading Session
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X