• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में मोबाइल फोन से कर सकेंगे एंट्री-एग्जिट, चलेगा वन नेशन वन कार्ड

|

नई दिल्ली। Delhi Metro one nation one card. दिल्ली मेट्रो का परिचालन एक बार फिर से शुरु हो गया है। दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो गया है। इस बीच दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण को लेकर अच्छी खबर आई है। मेट्रो के चौथे चरण में मेट्रो और एडवांस होगा। दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के तहत तैयार किए जा रहे स्टेशनों को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है।

SBI ने दिया झटका, घटाई FD की ब्याज दरें, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

    Delhi Metro: मोबाइल से होगी मेट्रो स्टेशन पर एंट्री-एग्जिट, NCMC की व्यवस्था। वनइंडिया हिंदी
     एडवांस होगा दिल्ली मेट्रो

    एडवांस होगा दिल्ली मेट्रो

    दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के तहत तैयार की जा रही लाइनों पर वन नेशनल वन कार्ड के तहत ऑटोमेटिक तरीके से किराया लेने की व्यवस्था होगी। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के इस फेज में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के तहत तैयार किया जा रहा है। इस फेज के तहत आने वाले स्टेशनों पर यात्री अपने मोबाइल फोन के जरिए किराए का भुगतान कर सकेंगे। वो अपने मोबाइल फोन के जरिए मेट्रो स्टेशनों में एंट्री-एग्जिट कर सफर कर सकेंगे। ये सफर पूरी तरह से कॉन्टैक्सलेस होगा। यात्री मोबाइल के जरिए क्यूआर कोड स्कैन कर किराए का भुगतान कर सकेंगे।

     क्या है दिल्ली मेट्रो की तैयारी

    क्या है दिल्ली मेट्रो की तैयारी

    दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने जानकारी देते हुए कहा कि यह फेज एडवांस मेट्रो का फेज होगा। DMRC के एमडी मंगू सिंह ने कहा कि साल 2020 के आखिरी तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन वो NCMC और वन नेशनल वन कार्ड को लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। जिसके तहत एक ही कार्ड के जरिए लोग देशभर के मेट्रो और बसों में सफर कर सकेंगे। यात्री इस चरण में ई-भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस सर्विस को इस साल के अंत तक मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस वे लाइन पर शुरू किया जा सकेगा।

     1 कार्ड के जरिए देशभर में कर सकेंगे सफर

    1 कार्ड के जरिए देशभर में कर सकेंगे सफर

    आपको बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने साल 2019 में एनसीएमसी की शुरुआत की थी, जिसकी मदद से लोग एक कार्ड के जरिए देशभर के मेट्रो और बसों में परिवहन शुल्क चुकाकर सफर कर सकेंगे। मेट्रो इसे अगले फेज में लागू करने की कोशिश कर रहे है। वहीं मेट्रो का अगला फेज एडवांस होगा, जिसमें ऑटोमेटिक तरीके से लोग किराए का भुगचान अपने स्मार्टफोन के जरिए कर सकेंगे। इस तरण में एएफसी प्रणाली की मदद से यात्री नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल कर सफर कर सकेंगे। आपको बता दें कि मेट्रो के चौथे चरण में तीन अलग कॉरिडोर के तरह 61.679 किलोमीटर की लाइन तैयार की जा रही है। जिसमें 45 मेट्रो स्टेशन होंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi Metro stations to accept one nation one card, Must All you need to know.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X