• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्रीय बजट 2021: खिलौने सेक्टर के लिए नई पॉलिसी ला सकती है सरकार, जानिए क्या होंगे फायदे

|

नई दिल्ली। Union Budget 2021 1 फरवरी को देश का बजट देश की जनता के सामने रखा जाएगा। 29 जनवरी को बजट सत्र की शुरुआत होगी। ऐसे में देश में हर सेक्टर का और हर स्तर का आदमी इस वक्त बजट से कुछ ना कुछ उम्मीदें लगाकर बैठा है। हालांकि इतना तय माना जा रहा है कि कोरोना महामारी की वजह से इस बार का बजट हर साल की तरह अलग रहने वाला है। बजट को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि सरकार घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए खिलौने (Toy) सेक्टर में एक नई पॉलिसी की घोषणा कर सकती है। आपको बता दें कि भारत में टॉय सेक्टर पर आज भी चीन का आधिपत्य अधिक है। मार्केट में चीनी टॉयज की भरमार है।

Nirmala sitharaman

नई नीति को लागू करने से क्या होगा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खिलौने क्षेत्र के लिए नई नीति के लागू करने से घरेलू उद्योग के लिए एक मजबूत तंत्र को तैयार करने में मदद मिलेगी और स्टार्टअप को भी आकर्षित करेगी। आपको बता दें कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय पहले से ही खिलौनों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रहा है। पिछले साल खिलौनों पर आयात शुल्क भी बढ़ाया गया था।

इंटरनेशनल टॉय इंडस्ट्री में भारत की हिस्सेदारी कम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की इंटरनेशनल टॉय इंडस्ट्री में हिस्सेदारी कम है और वर्ल्ड एक्सपोर्ट में भारत का एक्सपोर्ट 0.5 प्रतिशत से कम है, इसलिए इस क्षेत्र में काफी अवसर हैं। दूसरे सेक्टर के लिए जिन क्षेत्रों पर विचार किया जा सकता है, उनमें खिलौनों के लिए अनुसंधान और विकास (Research and Development) और डिजाइन केंद्रों को बढ़ावा देना शामिल है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Budget 2021: Govt think announcement Formulation of Policy for Toys Sector
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X