• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2020: हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई बजट के दस्तावेजों की छपाई

|

नई दिल्ली। आम बजट 2020 (Budget 2020) के आने की उलटी गिनती सोमवार से औपचारिक तौर पर शुरू हो गई है। नॉर्थ ब्लॉक में हलवा रस्म के साथ बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू हो चुका है। इस रस्म की मेजबानी खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। रस्म के दौरान लोहे के बड़े बर्तन में हलवा तैयार किया जाता है और वित्तमंत्री समेत वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को हलवा बांटा जाता है। इसके बाद नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में (जहां बजट की छपाई का काम होता है) अगले 10 दिनों तक यह प्रक्रिया चलती है।

    Budget 2020: 'Halwa Ceremony' के साथ आज से Budget की छपाई होगी शुरु | वनइंडिया हिंदी

    Union Budget 2020, Budget 2020, Halwa Ceremony, Budget 2020 Expectations, delhi, finance minister, nirmala sitharam, budget, halwa, indian economy, economy, बजट, बजट 2020, निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री, हलवा रस्म, हलवा सेरेमनी, अर्थव्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था

    इसमें सबसे खास बात ये है कि हलवा रस्म के बाद बजट की प्रिंटिंग से जुड़े मंत्रालय के कर्मचारियों को प्रिटिंग प्रेस में अगले कुछ दिनों तक यहीं रहकर काम करना होता है। बजट पेश होने तक वो यहां से नहीं निकलेंगे। यहां तक कि बजट आने तक ये लोग अपने परिवार के सदस्यों या किसी भी अन्य शख्स से संवाद नहीं कर पाएंगे। छपाई का काम खत्म होने के बाद वित्त मंत्री एक फरवरी को आम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्रालय में केवल कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को घर जाने की अनुमति होती है।

    आम बजट ऐसे समय में पेश होगा, जब देश की आर्थिक विकास दर छह साल के निचले स्तर पर आ गई है। लगातार कमजोर मांग के कारण आर्थिक सुस्ती भी बनी हुई है। इसके साथ ही उपभोग और निवेश में कमी के कारण चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा, कर राजस्व और विनिवेश के लक्ष्य को पूरा करना असंभव सा प्रतीत हो रहा है। जिसके चलते आर्थिक हालात निराशाजनक बने हुए हैं।

    ये उम्मीद जताई जा रही है कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर भी चालू वित्तवर्ष के आखिर में पांच फीसदी रह सकती है। इस बार आम बजट 2020-2021 में ये उम्मीद की जा रही है कि आर्थिक आंकड़े खराब रहने के इस हालात में रोजगार सृजन, उपभोग और मांग में वृद्धि पर जोर दिया जाएगा। बता दें बजट दस्तावेजों की छपाई का काम वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में होता है। इस दौरान यहां की सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त होती है। साल 1980 से ही नॉर्थ ब्लाक के बेसमेंट में बजट छापने का काम किया जा रहा है।

    भारत के 1 फीसदी लोगों के पास पूरे देश के बजट से भी ज्यादा पैसा, बढ़ी अमीरी-गरीबी की खाई: रिपोर्टभारत के 1 फीसदी लोगों के पास पूरे देश के बजट से भी ज्यादा पैसा, बढ़ी अमीरी-गरीबी की खाई: रिपोर्ट

    English summary
    budget 2020 document printing started today with halwa ceremony at north block.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X