• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'Bitcoin पेमेंट सिस्टम के लिए सही नहीं, समझना होगा जोखिम', अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन। अमेरिका में बैंकों के कामकाज पर नजर रखने वाले फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने बिटकॉइन को लेकर आशंका जाहिर की है। पॉवेल ने कहा कि लोगों को बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी के पीछे के खतरे को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक खुद भी एक डिजिटल डॉलर की संभावित लागत और लाभों का अध्ययन कर रहा है।

Bitcoin

पॉवेल ने कहा फेडरल रिजर्व क्रिप्टकरेंसी कॉइन की जगह इसे क्रिप्टो करेंसी कहना पसंद करेगा। क्योंकि मुद्रा का प्रमुख काम है इकठ्ठा किए जाने की उसकी क्षमता, लेकिन क्रिप्टोकरेंसी की अस्थिर होती कीमत इस क्षमता को कम करती है।

अस्थिरता बड़ी वजह
बैंक फॉर इंटनरेशनल सेटलमेंट्स द्वारा आयोजित एक वर्चुअल सम्मेलन में बोलते हुए फेडरल रिजर्व चेयरपर्सन ने कहा बिटकॉइन को ही देखिए, वे बहुत अधिक अस्थिर हैं और इस वजह से मूल्य के भंडार के रूप में वास्तव में उपयोगी नहीं है। वे अनुमान लगाने के लिए एक सम्पत्ति से अधिक हैं। इसलिए भी वे भुगतान के साधन के रूप में विशेष उपयोग में नहीं है। पॉवेल ने कहा यह डॉलर की बजाय सोने के लिए अधिक उपयुक्त है।

बिटकॉइन ने पिछले एक साल के अंदर 10 गुना से अधिक की बढ़त देखी है। मार्च 2020 में यह 5830 पर ट्रेड कर रही थी और मंगलवार दोपहर को यह 54,600 के करीब ट्रेड कर रही थी।

टेस्ला ने किया है निवेश
बिटकॉइन का उपयोग लेनदेन में शायद ही कभी किया जाता है, जिसे बदलने के लिए तेजी से चर्चा चल रही है। इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने पिछले महीने कहा था कि वह 1.5 अरब डॉलर का बिटकॉइन खरीद रहा है और जल्द ही अपनी कारों के लिए बिटकॉइन भुगतान स्वीकार करेगा।

पॉवेल ने यह भी कहा कि फेडरल रिजर्व एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) के लिए क्षमता पर शोध कर रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि फेड ने इसे लागू करने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है। उन्होंने कहा "हम इस बारे में निर्णय लेने के करीब नहीं है। अभी हम टेक्नोलॉजी के साथ प्रयोग कर रहे हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि फेडरल रिजर्व को इस बारे में जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है।

Bitcoin: जानिए, इस साल बिटकॉइन में इनवेस्ट करना क्यों साबित हो सकता है फायदे का सौदाBitcoin: जानिए, इस साल बिटकॉइन में इनवेस्ट करना क्यों साबित हो सकता है फायदे का सौदा

Comments
English summary
bitcoin not a coin said federal reserve chairman
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X