• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin: दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बन सकते हैं बिटकॉइन के जन्मदाता सतोशी नाकामोतो

|

टोक्यो। बिटकॉइन का नाम तो आपने सुना ही होगा, ऑनलाइन ट्रेड करने वाले लोग इसे अच्छी तरह जानते हैं। अगर आपको पता नहीं तो बता दें कि बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। बिटकॉइन की कीमतें हाल ही में काफी उछाल आया था जिसके चलते रातों-रात कई लोग लखपति बन गए थे। क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के उच्चतम कीमत की बात करें तो यह 60 हजार डॉलर तक पहुंचा था, लेकिन वर्तमान में एक बिटकॉइन की कीमत 54 हजार डॉलर के आसपास है। बिटकॉइन का जन्मदाता सतोशी नाकामोतो को माना जाता है।

सतोशी नाकामोतो हो सकते हैं दुनिया के रईस

सतोशी नाकामोतो हो सकते हैं दुनिया के रईस

सतोशी नाकामोतो जापान के रहने वाले हैं और ऐसा कहा जा रहा है कि अगर बिटकॉइन की कीमतें बढ़ीं तो वह दुनिया से सबसे अमीर शख्स बन सकते हैं। वर्तमान में विश्व के सबसे रईस व्यक्ति ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं, जिनकी नेटवर्थ 181.6 अरब डॉलर है। वहीं दूसरे नंबर पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का नाम आता है। मस्क की नेटवर्थ 163.7 अरब डॉलर है। अब जेफ और मस्क को बिटकॉइन क्रिएटर सतोशी नाकामोतो टक्कर दे सकते हैं।

2009 में हुई थी बिटकॉइन के पहले ब्लॉक की ढलाई

2009 में हुई थी बिटकॉइन के पहले ब्लॉक की ढलाई

दरअसल, अक्टूबर 2008 में सतोशी नाकामोतो पब्लिक एमआईटी लाइसेंस के तहत बिटकॉइन वाइटपेपर जारी किया था। इसके बाद 3 जनवरी, 2009 को बिटकॉइन के पहले ब्लॉक की ढलाई की गई थी। बिटकॉइन नेटवर्क के लॉन्च की औपचारिक शुरुआत भी यहीं से माना जाता है। बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर और निवेश में गजब की क्रांति लाने में सफल रहा, अब इसकी कीमत आसमान छू रही है।

जेफ बेजोस से अधिक होगी नाकामोतो की नेटवर्थ

जेफ बेजोस से अधिक होगी नाकामोतो की नेटवर्थ

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर बिटकॉइन की कीमत 182,000 डॉलर तक पहुंचती है तो सतोशी नाकामोतो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं। माना जाता है कि सतोशी नाकामोतो ने जुलाई 2009 के बीच 10 लाख से अधिक बिटकॉइन ढाले थे, 2010 के एक रिसर्च के मुताबिक नाकामोतो के पास अभी भी 10 लाख वर्चुअल करेंसी है। अगर इसकी कीमत 182,000 डॉलर पहुंचती है तो नाकामोतो की नेटवर्थ जेफ बेजोस से भी अधिक यानी 182 अरब डॉलर पहुंच जाएगी।

हिसार: कर्मचारी का अपहरण कर मांगे बिट कॉइन, नहीं देने पर की मारपीट, कनपटी पर रखी बंदूक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bitcoin creator Satoshi Nakamoto can become world's richest person
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X