• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Alert: आज रात 12 बजे से बंद हो जाएगा यह ATM कार्ड, जानिए क्या है वजह

|

नई दिल्ली। 31 जनवरी रात 12 बजे के बाद उन लोगों के एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएंगे,जिन्होंने अब तक अपने पुराने मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नहीं बदलवाया। डाक विभाग ने अपने सभी सेविंग अकाउंट खाताधारकों को अलर्ट जारी कर 31 जनवरी तक अपने पुराने मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को बदलवाने की सलाह दी थी। डाक विभाग ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि 1 फरवरी से मैग्नेटिक एटीएम कार्ड काम नहीं करेंगे। पोस्ट ऑफिस सभी मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को 1 फरवरी से डिएक्टिव कर रहा हैं। ऐसे में जिन लोगों ने 31 जनवरी यानी आज ये काम नहीं किया वो कल ने अपने खाते से एटीएम की मदद से कैश नहीं निकाल पाएंगे।

SBI खाताधारकों को बैंक की चेतावनी! 28 फ़रवरी के बाद बंद हो जाएगा ये बैंक अकाउंट,जानिए वजह

 रात 12 बजे से बंद हो जाएगा ये ATM कार्ड

रात 12 बजे से बंद हो जाएगा ये ATM कार्ड

पोस्ट ऑफिस ने अधिसूचना जारी कर सभी सेविंग अकाउंट खाताधारकों को 31 जनवरी, 2020 तक अपने होम ब्रांच से मैग्नेटिक एटीएम कार्ड की जगह अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप कार्ड बदलवाने की सलाह दी है। डाक विभाग ने खाताधारकों को डेडलाइन के भीतर अपने पुराने एटीएम को बदलवाकर ईएमवी चिप वाले एटीएम लेने की सलाह दी है। साथ ही अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आग्रह किया। आज इसकी डेडलाइन खत्म हो चुकी है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक अपना एटीएम कार्ड नहीं बदलवाया अब वो कल से एटीएम कार्ड के जरिए कैश नहीं निकाल पाएंगे।

 क्यों लिया फैसला

क्यों लिया फैसला

डाक विभाग ने अपने सेविंग अकाउंट धारकों को 31 जनवरी तक मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को बदलकर अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड लेने का निर्देश जारी किया। लोगों को अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और 31 जनवरी तक मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने के लिए निर्देश दिया। दरअसल EMV कार्ड मैग्नेटिक कार्ड से ज्यादा सुरक्षित है। ऐसे में 1 फरवरी ने मैग्नेटिक कार्ड को डिएक्टिवेट कर दिया गया।

 पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

अगर आपको पास पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट ATM कार्ड है तो आप मेट्रो शहरों में मौजूद किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से एक महीने में तीन फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। वहीं गैर-मेट्रो शहरों में 5 फ्री ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट खत्म होने के बाद हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए+ GST चार्ज देना होगा।

 क्या है EMV चिप एटीएम कार्ड

क्या है EMV चिप एटीएम कार्ड

आपको बता दें कि ईएमवी चिप आधारित कार्ड पहले के मैग्नेटिक कार्ड के मुकाबले अधिक सुरक्षित होता है। चिप-बेस्ड कार्ड में डेटा इनक्रिप्शन और स्टोरेज टेक्नोलॉजी पर काम करता है, जिसे हैक करना आसान नहीं है। वहीं ईएमवी कार्ड की क्लोनिंग मुश्किल हैं। जिसकी वजह से ये कार्ड आपकी जमापूंजी को अधिक सुरक्षित रखता है।

कहीं आपका टिकट भी तो नकली नहीं, IRCTC ने फेक टिकट पर जारी किया Alert

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Post Office savings bank account holders Upgrade ATM cards or you will be blocked from 1st February
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X