• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ATM से 5 से अधिक बार निकाला कैश तो हर बार देना होगा 21 रु चार्ज, जानिए नए बैंकिंग नियम

|

नई दिल्ली, जून 11। अगर आपको बार-बार एटीएम से कैश निकालने की आदात है, या आप सोचते हैं कि थोड़ा-थोड़ा कैश निकालने पर सोचते सहैं कि आप बचत कर रहे हैं तो ये आपकी गलती है। दरअसल तय सीमा से अधिक एटीएम से कैश निकालने पर आपको अब अधिक चार्ज देना होगा। यानी बार-बार एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर आपको अधिक चार्ज देना होगा।

5 बार से अधिक ट्रांजैक्शन पर देना होगा अधिक चार्ज

5 बार से अधिक ट्रांजैक्शन पर देना होगा अधिक चार्ज

5 बार से अधिक कैश निकालने पर अब आपको पहले से अधिक सर्विस चार्ज देना होगा। बैंक आपसे एटीएम से तय सीमा से अधिक कैश निकालने पर अब पहले से अधिक चार्ज वसूलेगा। पहले 5 बार से अधिक बार एटीएम से कैश निकालने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज दना होता था, जिसे अब बढ़ाकर 21 रुपए कर दिया गया है।

    RBI ने जारी किया नया नियम, ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा । वनइंडिया हिंदी
    कब से लागू होगा नया नियम

    कब से लागू होगा नया नियम

    आरबीआई से मिली हरी झंडी क बाद अब बैंक एटीएम ट्रांजैक्शन सर्विस चार्ज की बढ़ोतरी को लागू करने की तैयारी में है। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा। यानी जनवरी 2022 के बाद ग्राहकों को 5 ट्रांजैक्शन के बाद हर एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए 21 रुपए चुकाने होंगे।

    क्यों लिया फैसला

    क्यों लिया फैसला

    इस फैसले के बाद बैंक खाताधारक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने 5 फ्री कैस और नॉन कैश ट्रांजैक्शन के बाद पहले से अधिक सर्विस चार्ज लेंगे। लोगों को मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से 3 और गैर-मेट्रो शहरों में 5 फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी गई है। इस फैसले के पीछे आरबीआई ने वजह बताते हु कहा कि एटीएम पर लागू शुल्क में बढ़ोतरी हुई है। बैंकों और एटीएम ऑपरेटर्स पर पड़ने वाली एटीएम डिप्लॉयमेंट लागत के साथ-सात उसके मेंटिनेंस में बढ़ोतरी हुई है, जिसकी वजह से इसे रिवाइज करने का फैसला लिया गया।

    राहत भरी खबर: बैंक ऑफ बड़ौदा ने सस्ता किया लोन, MCLR दर में की कटौती

    English summary
    Bank service charge: IF You withdraw Cash from ATM More then 5 times in month, you will be pay Rs 21 on every Transaction.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X