• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Shocking: संबंध बनाने के ठीक 10 मिनट बाद शख्स ने खो दी याददाश्त, डॉक्टरों ने किया हैरान कर देने वाला खुलासा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 मई: बीते साल एक स्टडी में दावा किया गया था कि रोजाना सेक्स करने का कनेक्शन अच्छी मेमोरी से होता है, लेकिन हाल ही में एक ऐसी घटना सामने आई है, जिसने सबको हैरान करके रख दिया। ताजा घटना के मुताबिक सेक्स की वजह से एक शख्स ने अपनी याददाश्त खो दी, जिसके बाद उस शख्स को बीते कुछ दिनों के बारे में बिल्कुल भी याद नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स के कारण शख्स शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस हो चुका है। इस बात का खुलासा हाल ही में सामने आई एक स्टडी में हुआ है।

संभोग के 10 मिनट बाद गई याददाश्त

संभोग के 10 मिनट बाद गई याददाश्त

दरअसल, एक आदमी ने अपनी पत्नी के साथ दोपहर में सेक्स करने के बाद अपनी याददाश्त खो दी, जिसका खुलासा नए स्टडी से हुआ है। आयरिश मेडिकल जर्नल के मई संस्करण में प्रकाशित एक स्टडी रिपोर्ट के अनुसार संभोग के 10 मिनट बाद भूलने की बीमारी से पीड़ित होने के बाद 66 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया।

 7 साल पहले ऐसा भी हुआ था ऐसा

7 साल पहले ऐसा भी हुआ था ऐसा

बताया जा रहा है कि सात साल के ज्यादा के वक्स से पहले शख्स अपनी पत्नी के साथ सेक्स के दौरान इसी तरह की भूलने की बीमारी का सामना कर चुका था। आयरलैंड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमरिक के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉक्टरों ने कहा कि सेक्स से मेमोरी लॉस हो सकती है। इस मामले से पता चला है कि शख्स ट्रांसिएंट ग्लोबल एम्नेसिया (TGA) यानी अचानक से मेमोरी लॉस होने की अस्थाई समस्या से पीड़ित हो गया है।

एक दिन पहले मनाई शादी की सालगिरह, लेकिन

एक दिन पहले मनाई शादी की सालगिरह, लेकिन

'रिकरंट पोस्टकोटल ट्रांसिएंट एमनेसिया एसोसिएटेड विद डिफ्यूजन रिस्ट्रिक्शन' टॉपिक वाली स्टडी रिपोर्ट बताया गया है कि कैसे उस व्यक्ति ने पाया कि उसने संभोग के बाद पिछले दो दिनों की सारी याददाश्त अपने जहन में खो दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक याददाश्त जाने से ठीक 10 मिनट पहले वह अपनी पत्नी के साथ संबंध बना रहा था, जिसके बाद उसने अपने मोबाइल फोन पर डेट देखकर बैचेन हो गए। उन्हें लगा कि शादी की सालगिरह की डेट वह भूल गए। दरअसल, इससे एक दिन पहले शख्स की शादी की सालगिरह थी।

TGA से जोड़कर देखा जा रहा यह केस

TGA से जोड़कर देखा जा रहा यह केस

रिपोर्ट में बताया गया कि शख्स ने पिछले दिन अपनी पत्नी और परिवार के साथ अपनी शादी की सालगिरह मनाई थी। उसकी ऑटोबायोग्राफिकल मेमोरी बरकरार थी, लेकिन उन्हें उस सुबह या रात के पहले प्रोग्राम की कोई याद नहीं थी। स्टडी के मुताबिक उस आदमी ने अपनी पत्नी और बेटी से उस सुबह और पिछले दिन की घटनाओं के बारे में बार-बार पूछताछ की।

बताई गई यह वजह

बताई गई यह वजह

शोधकर्ता इस घटना को टीजीए की पुरानी बीमारी से जोड़कर देख रहे हैं। उनका मानना है कि 50 से 70 साल की उम्र में व्यक्ति के साथ ऐसा हो सकता है। टीजीए 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में अधिक आम है। इसकी पुनरावृत्ति दर 6-10 प्रतिशत के बीच हो सकती है। डॉक्टर्स के मुताबिक ट्रांसिएंट ग्लोबल एम्नेसिया को माइग्रेन, फिजिकल एक्सरसाइज, हॉट-कोल्ड वाटर, इमोशनल स्ट्रेस, पेन और सेक्शुअल इंटरकोर्स से जोड़ा जाता रहा है।

Russia: उड़ते प्लेन में भारी पड़ी अय्याशी, पायलट का सेक्स टेप लीक, गई नौकरीRussia: उड़ते प्लेन में भारी पड़ी अय्याशी, पायलट का सेक्स टेप लीक, गई नौकरी

Comments
English summary
Irish Medical Journal study Man loses memory after having physical relation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X