• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

ओडिशा में 50 प्रतिशत रिक्तियां पर नियुक्त किए जा सकेंगे सेवानिवृत्त कर्मचारी

Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 30 सितंबर। ओडिशा सरकार ने सभी विभागों में प्रशासनिक कैडर के प्रवेश स्तर की रिक्तियों को 50 प्रतिशत तक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों से भरने की अनुमति दे दी है। इसके लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। ऐसी नियुक्तियों के लिए शर्तें रखी गई हैं। जिसके अनुसार, प्रवेश स्तर की रिक्तियों के 50 प्रतिशत से अधिक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों की पुन: नियुक्ति के प्रस्तावों के मामले में विभागों को वित्त विभाग की पूर्व सहमति लेनी होगी।

Naveen Patnaik

सूत्र ने कहा कि राज्य सरकार सेवानिवृत्त कर्मचारियों कि जब बड़े पैमाने पर रिक्तियां होती हैं और जब तक इन्हें भरा नहीं जाता है। वित्त विभाग ने 1 अक्टूबर से सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों की नियुक्ति पर मासिक समेकित पारिश्रमिक को भी संशोधित किया। जिसमें टेक्निकल मैनपॉवर जैसे जेई, एई और राजस्व कार्य से संबंधित संसाधनों - आरआई, व्यवस्थापक इत्यादि की तीव्र कमी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए निर्णय लिया गया था। इसके अलावा, रिक्तियों के कारण व्यय की गति प्रभावित होती है। हालांकि विभिन्न आयोगों में कई सुधार किए गए हैं, भर्ती में विज्ञापन की तारीख से लेकर लोगों के अंतिम चयन तक एक साल का समय लगता है।

राहुल गांधी 'ट्विटर इम्पैक्ट चार्ट' में क्या सच में टॉप पर? जानिए 'सर्वे' का सच राहुल गांधी 'ट्विटर इम्पैक्ट चार्ट' में क्या सच में टॉप पर? जानिए 'सर्वे' का सच

पुनर्नियुक्ति पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए समेकित पारिश्रमिक को संशोधित कर वेतन स्तर 17 के लिए 50,000 रुपये, वेतन स्तर 15 और 16 के लिए 46,000 रुपये, वेतन स्तर 11, 12, 13 और 14 के लिए 35,000 रुपये, वेतन स्तर के लिए 20,000 रुपये कर दिया गया है। वेतन स्तर 1, 2, 3, और 4 के लिए 5, 6, 7, 8, 9 और 10 और 10,000 रुपये। कर्मचारियों का वेतन सरकार उपयुक्त सेवानिवृत्त लोक सेवकों की नियुक्ति के आधार पर तय करेगी। हालांकि, ऐसे मामलों में डीए और एचआरए जैसे कोई भत्ते स्वीकार्य नहीं होंगे। ऐसी नियुक्ति और पारिश्रमिक का कार्यकाल मुख्यमंत्री के स्तर पर सरकार की मंजूरी से वित्त विभाग की सहमति प्राप्त करने के बाद निर्धारित किया जाएगा।

Comments
English summary
Retired Admin deportment employees can re-engage to fill government vacancies in Odisha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X