• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: शिक्षा के मामले में नीति आयोग की रैंकिंग में कोरापुट ने प्राप्त किया शीर्ष स्थान

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 5 अगस्त। आदिवासी बहुल कोरापुट जिले ने जून 2021 में शिक्षा के क्षेत्र में देश के आकांक्षी जिलों की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। जून के लिए शिक्षा क्षेत्र में 'डेल्टा रैंकिंग' जारी करते हुए, केंद्र सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने कोरापुट को शीर्ष पर और बलांगीर को देश के 112 आकांक्षी जिलों में शीर्ष -5 में स्थान दिया है। इस सूची में शीर्ष पांच नामों में असम का बारपेटा दूसरे, उत्तराखंड का हरिद्वार चौथे व उत्तर प्रदेश का चंदौली 5वें स्थान पर है।

NITI Aayog

इन 5 जिलों को बधाई देते हुए नीति आयोग ने ट्वीट कर कहा, 'शिक्षा में निवेश सबसे अच्छा फल देता है।' केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने को लेकर इन पांच जिलों के हितधारकों को बधाई दी। बता दें कि नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास और बुनियादी ढांचे के छह विकास क्षेत्रों में उनके द्वारा की गई वृद्धिशील प्रगति को मापती है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा: टेस्टिंग बढ़ाने के लिए राज्य में स्थापित की जाएंगी 14 नई आरटी-पीसीआर लैब

नीति आयोग द्वारा किये गए सर्वे के आधार पर जिले के नामों का चयन किया जाता है। रैंकिंग में प्राप्त स्थान के आधार पर संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को भविष्य में उनकी रैंकिंग में और ज्यादा सुधार करने के लिए ध्यान देने के लिए कहा जाता है।

English summary
Odisha: Koraput tops the ranking of NITI Aayog in terms of education
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X