• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर में कैंसर अस्पताल के प्रस्ताव को दी मंजूरी, बागची दंपति देंगे 340 करोड़ का दान

|

भुवनेश्वर, अप्रैल 12: ओडिशा सरकार ने सोमवार को भुवनेश्वर में बागची-श्री शंकर कैंसर अस्पताल और अनुसंधान संस्थान और बागची- करुणाश्रय प्रशामक देखभाल केंद्र की स्थापना के प्रस्तावों को मंजूरी दी। रिपोर्टों में कहा गया है कि, माइंडट्री के सह-संस्थापक और कौशल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुब्रतो बागची और उनकी पत्नी सुष्मिता ने विश्व स्तरीय उपशामक देखभाल इकाई और एक अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल स्थापित करने के लिए 340 करोड़ रुपये दान करने का वादा किया है।

Odisha Government approved Bagchi Cancer Hospital and Karunashraya Palliative Care Centre in Bhubaneswar

बागची-श्री शंकर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के लिए, सुब्रतो बागची और सुष्मिता बागची ने 210 करोड़ रुपये दिए। राज्य सरकार अस्पताल के लिए भुवनेश्वर में इन्फोसिटी-II में 20 एकड़ जमीन मुफ्त में प्रदान करेगी। कैंसर अस्पताल की स्थापना श्री शंकर कैंसर केयर फाउंडेशन द्वारा परोपकारी अभ्यास के साथ एक धर्मार्थ बैंगलोर स्थित संस्थान द्वारा की जाएगी। कैंसर अस्पताल कैंसर के मामलों के साक्ष्य-आधारित प्रबंधन के साथ अत्याधुनिक अत्याधुनिक कैंसर देखभाल प्रदान करेगा।

अस्पताल शुरू में 250 बेड से शुरू होगा जो जनवरी 2024 तक चालू हो जाएगा। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसे 500 बिस्तरों के अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है निशुल्क उपचार के लिए लगभग 25% बिस्तरों को अलग रखा जाएगा, जबकि विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के तहत लाभार्थी रोगियों के लिए 25% बिस्तरों को अलग रखा जाएगा। शेष 50% रोगियों को सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा और उत्पन्न राजस्व का उपयोग गरीब रोगियों के विस्तार और समर्थन के लिए किया जाएगा।

बागची- करुणाश्रय गृह देखभाल ट्रस्ट, बैंगलुरु के करुणाश्री प्रशामक देखभाल केंद्र स्थापित किया जाएगा। ट्रस्ट लोकल डॉक्टरों, हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स और पेलियेटिव केयर पर देखभाल करने वालों को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी लेगा। सुब्रतो बागची और सुष्मिता बागची प्रशामक देखभाल केंद्र को 130 करोड़ रुपए देंगे। वहीं ओडिशा सरकार इस प्रोजेक्ट के लिए 20 एकड़ जमीन मुफ्त में प्रदान करेगी। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रशामक देखभाल अस्पताल 100 बिस्तरों से सुसज्जित होगा जिसे बाद में विस्तारित किया जाएगा। ये पूर्ण रूप से फ्री होगा।

दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगने के पीछे हैं ये कारण, सरकार और कारोबारी जगत अभी है विरोध मेंदिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगने के पीछे हैं ये कारण, सरकार और कारोबारी जगत अभी है विरोध में

English summary
Odisha Government approved Bagchi Cancer Hospital and Karunashraya Palliative Care Centre in Bhubaneswar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X