• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

ओडिशा में कॉलेज शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 62 करें: विधानसभा की स्थायी समिति

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर: शिक्षा पर विधानसभा की स्थायी समिति ने संकाय पदों में बड़े पैमाने पर रिक्तियों से निपटने के लिए कॉलेज शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 62 करने की सिफारिश की है। ओडिशा में उच्च शिक्षण संस्थानों में संकाय सदस्यों के लिए सेवानिवृत्ति की वर्तमान आयु 60 है, जबकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कुछ साल पहले संकाय सदस्यों की सेवानिवृत्ति की आयु 62 से बढ़ाकर 65 कर दी थी और कम से कम 18 राज्यों ने पहले ही इसे अपनाया है।

 Odisha

समिति के मुताबिक डिग्री कॉलेजों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में रिक्तियां अभी भरी जानी बाकी हैं, संकाय सदस्यों की मौजूदा सेवानिवृत्ति की आयु सीमा को बढ़ाकर 62 कर दिया गया है। जबकि उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 772 पद रिक्त हैं, 600 से अधिक सहायक प्रोफेसर के पद और एक डिग्री कॉलेजों में प्रोफेसर के इतने ही पद खाली हैं।

ओडिशा कैबिनेट का बाजरा मिशन पर जोर, चक्रवात तटबंधों की परियोजना को भी मंजूरीओडिशा कैबिनेट का बाजरा मिशन पर जोर, चक्रवात तटबंधों की परियोजना को भी मंजूरी

इसके अलावा समिति ने विभाग से सरकारी और सहायता प्राप्त कॉलेजों के लिए प्राचार्य का नियमित कैडर खोलने को कहा है। वर्तमान में वरिष्ठ प्रोफेसर 49 सरकारी सहित 1,200 डिग्री कॉलेजों में प्रभारी प्राचार्य हैं। नतीजतन, वे कॉलेजों के लिए बुनियादी ढांचे और अन्य विकास कार्यों से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने में असमर्थ हैं।

Comments
English summary
Increase retirement age of college teachers to 62 in Odisha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X