• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP Latest News : प्रदेश की सबसे बड़ी सुरंग सड़क का लोकार्पण करेंगे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम शिवराज

एमपी की सबसे लंबी सुरंग सड़क बन कर तैयार हो गई है रीवा से सीधी के बीच मोहनिया घाटी में बनाई गई। सुरंग सड़क का लोकार्पण दिसंबर के पहले सप्ताह में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर
Google Oneindia News

प्रदेश की सबसे लंबी सुरंग सड़क बनकर तैयार हो गई है। रीवा से सीधी के बीच मोहनिया घाटी में बनाई गई सुरंग सड़क का लोकार्पण दिसंबर के पहले सप्ताह में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। परीक्षण के लिए सुरंग से पिछले 10 दिनों से वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है।

प्रदेश की सबसे बड़ी सुरंग सड़क का लोकार्पण करेंगे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम शिवराज

राष्ट्रीय सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा इसका निर्माण 1004 करोड रुपए की लागत से किया गया है इसका निर्माण कार्य 18 दिसंबर 2018 को शुरू हुआ था। इस कार्य की निर्धारित समय सीमा 2023 मार्च महीने तक थी, लेकिन के समय से 6 महीने पहले ही पूरा कर लिया गया है। नेशनल हाईवे नंबर 75E में मोहनिया घाटी में बनाई गई। इस सुरंग से रीवा और सीधी के बीच में 7 किलोमीटर की दूरी घट गई है। आवागमन सुगम होने के साथ लगभग 45 मिनट के समय की बचत हो रही है। ये सुरंग आवागमन को सुगम करने के साथ पर्यावरण एवं वन्यजीवों के संरक्षण में भी सहायक सिद्ध होगी। मोहिना घाटी में सुरंग बन जाने से घाटी के ऊपर से आवागमन लगभग बंद हो जाएगा। इससे घाटी में रहने वाले छोटे बड़े वन्यजीव बिना किसी डर के आराम से घूम सकेंगे।

2280 मीटर लंबी है सिक्स लेन सुरंग सड़क

मोनिया घाटी में बनाई गई इस सुरंग की कुल लंबाई 2280 मीटर है। इसमें कुल 6 लेन है। जिसमें से तीन आने के लिए और तीन जाने के लिए हैं। यदि कोई वाहन 20 से वापस लौटना चाहें तो सरलता से लौट सकता है सुरंग के साथ घाटी से लेकर चुरहट तक 15.7 किलोमीटर की फोरलेन बाईपास सड़क का भी निर्माण किया गया है। रीवा की ओर सुरंग की शुरुआत पॉइंट पर रीवा का इकलौता सोलर पावर प्लांट स्थापित है। यह चैनल दो बड़े निर्माण कार्यों का मिलन स्थल है इसके साथ-साथ विशिष्ट व्यक्तियों के आवागमन के लिए दो हेलीपैड बनाए जाएंगे।

ये भी पढे़ं : Mohania Tunnel : बगैर लोकार्पण के ही मोहनिया सुरंग से वाहनों की आवाजाही शुरूये भी पढे़ं : Mohania Tunnel : बगैर लोकार्पण के ही मोहनिया सुरंग से वाहनों की आवाजाही शुरू

Comments
English summary
Union Minister Nitin Gadkari and CM Shivraj will inaugurate biggest tunnel road of mp state
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X