• search
बस्ती न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बस्ती: एक ही परिवार के 4 सदस्यों की मौत, NHRC का योगी सरकार को नोटिस

|

बस्‍ती। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने यूपी के बस्ती जिले के एक गांव में 6 साल में एक परिवार के 4 सदस्यों की मौत कथित रूप से कुपोषण से होने की खबर पर योगी सरकार को नोटिस जारी किया है। मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए एनएचआरसी ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से चार हफ्तों में इस बाबत जवाब दाखिल करने को कहा है। आयोग ने बस्ती में सामाजिक कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन पर भी एक रिपोर्ट मांगी है। इसमें उस परिवार के बारे में विवरण दिया गया है, जहां कथित कुपोषण से मौतें हुई हैं।

पिछले 6 साल में परिवार के 4 सदस्यों की मौत

पिछले 6 साल में परिवार के 4 सदस्यों की मौत

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के ओझागंज में रहने वाले हरिशचंद के परिवार में पिछले 6 वर्षों के दौरान चार सदस्यों ने अपना जीवन खो दिया, जिसमें 3 उसके बच्चे व उसकी पत्नी जिसका लीवर खराब होने के चलते मौत हो चुकी है। हरिश्चंद्र का कहना है कि उसे किसी भी प्रकार को मदद नहीं मिल पर रही है, जिसके चलते वह अपना व अपने बच्चे का जीवन यापन करने में सक्षम नहीं है।

    बस्ती: एक ही परिवार के 4 सदस्यों की मौत, NHRC का योगी सरकार को नोटिस
    एनएचआरसी ने लिया स्वत: संज्ञान

    एनएचआरसी ने लिया स्वत: संज्ञान

    एनएचआरसी ने मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से चार हफ्तों में इस बाबत जवाब दाखिल करने को कहा है। एनएचआरसी ने कहा कि अगर खबर सच्ची है तो यह पौष्टिक खुराक, पर्याप्त उपचार और जीविका के उचित माध्यमों की कमी के कारण 'मानवाधिकारों के हनन के गंभीर मुद्दे' को उठाता है। एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि कुपोषण और मूल सुविधाओं की कमी से ऐसी दुखद मौतों की सूचना उसके लिए चिंता की बात है। आयोग ने कहा है कि मामले में यूपी सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। इसमें जिले में समाज कल्याण योजनाओं को प्रभावी तरीके लागू करने का डेटा भी शामिल है।

    क्या कहते हैं डीएम?

    क्या कहते हैं डीएम?

    इस पूरे मामले पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन का कहना है कि अधिकारियों से इस पर रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट के आधार पर अगर कोई अधिकारी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    सीएम योगी के खिलाफ फेसबुक पोस्ट पड़ा भारी, ग्रेटर नोएडा से व्यापारी गिरफ्तार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    nhrc issues notice to up govt over death of four in one family due to malnutrition
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X