• search
बहराइच न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बसंत महामारी को पीछे छोड़कर आगे बढ़ते भारत के लिए नई उम्मीद, नई उमंग लेकर आया, पीएम मोदी ने कहा

|

PM Narendra Modi News, लखनऊ। बसंत पंचमी के दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराजा सुहेलदेव की जयंती के अवसर पर बहराइच जिले में महाराजा सुहेलदेव स्मारक और चित्तौरा झील की विकास योजना का शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन के अंत में रामचरितमानस की एक चौपाई सुनाई। पीएम ने कहा कि गोस्वामी तुलसीदास जी कहते हैं, 'ऋतु बसंत बह त्रिविध बयारि। यानी बसंत ऋतु में शीतल, मंद, सुगंध ऐसी तीन प्रकार की हवा बह रही है। इसी हवा, इसी मौसम में खेत-खलिहान, बाग, बगान से लेकर जीवन का हर हिस्सा आनंदित हो रहा है।'

PM Narendra Modi says This Basant has come with new hopes and new enthusiasm for India
    PM Narendra Modi ने Suheldev Memorial की रखी नींव, Farmers को किया सावधान | वनइंडिया हिंदी

    पीएम ने कहा कि यह बसंत महामारी की निराशा को पीछे छोड़कर आगे बढ़ते भारत के लिए नई उम्मीद नई उमंग लेकर आया है। कहा कि इस मौके पर भारतीयता, हमारी संस्कृति, हमारे संस्कारों के लिए ढाल बनकर खड़े होने वाले महानायक महाराजा सोहेल देव का जन्मोत्सव हमारी खुशियों को और बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि आज बहराइच में महाराजा सुहेलदेव जी के भव्य स्मारक के शिलान्यास किया गया है। ये आधुनिक और भव्य स्मारक, ऐतिहासिक चित्तौरा झील का विकास, बहराइच पर महाराजा सुहेलदेव के आशीर्वाद को बढ़ाएगा और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा।

    कहा कि आज महाराजा सुहेलदेव जी के नाम पर बनाए गए मेडिकल कॉलेज को एक नया और भव्य भवन भी मिला है। उन्होंने कहा कि बहराइच जैसे विकास के आकांक्षी जिले में स्वास्थ सुविधाएं बढ़ना यहां के रहने वालों के जीवन को आसान बनाएगा। इसका लाभ आसपास के जिले श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर को तो होगा ही साथ ही साथ ही नेपाल से आने वाले मरीजों को भी मदद करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि बीते कुछ सालों में देश भर में इतिहास, आस्था, अध्यात्म, संस्कृति से जुड़े जितने भी स्मारकों का निर्माण किया जा रहा है, उनका बहुत बड़ा लक्ष्य पर्यटन को बढ़ावा देने का भी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश तो पर्यटन, तीर्थाटन दोनों मामले में समृद्ध भी है और इसकी क्षमताएं भी अपार हैं।

    यूपी में चल रहे विकास कार्यो की सराहना

    अपने संबोधन में पीएम मोदी ने यूपी में चल रहे विकास कार्यों की सराहना की। साथ ही कोरोना संक्रमण काल में उत्तर प्रदेश में किए गए बेहतर कार्यों सहित पर्यटन और अन्य विकास परियोजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पीठ थपथपाई। पीएम ने कहा कि यूपी में छोट-बड़े दर्जनों एयरपोर्ट पर काम चल रहा है, जिनमें से कई पूर्वांचल में ही है। कहा कि यूपी में एयर और रोड कनेक्टिविटी के अलावा रेल कनेक्टिविटी भी आधुनिक हो रही है, जो आधुनिक यूपी के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की शुरूआत है।

    ये भी पढ़ें:- महाराजा सुहेलदेव स्मारक की पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी नींव, कहा- आने वाली पीढ़ियों को करेगा प्रेरित

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi says This Basant has come with new hopes and new enthusiasm for India
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X