• search
अलवर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Gold in Alwar : राजस्थान में यहां पर है 11 लाख टन सोने का भंडार, देश के कुल सोने से 5 गुना ज्यादा

|

अलवर। राजस्थान के अलवर जिले के थानागाजी पुलिस थाना इलाके में एक जगह है मूडियाबास। सरिस्का बाघ परियोजना से 6 किलोमीटर और जिला मुख्यालय अलवर से करीब 50 किलोमीटर दूर मूडियाबास के भूगर्भ में सोना, चांदी और तांबा समेत कई तरह के खनीजों का भंडार है। यह बात हम नहीं कर रहे बल्कि राजस्थान के पूर्व मंत्री डॉ. रोहिताश शर्मा ने दावा किया है।

11 हजार मिलियन तांबे का दावा

11 हजार मिलियन तांबे का दावा

हाल ही अलवर में प्रेसवार्ता कर डॉ. रोहिताश शर्मा ने बताया कि मूडियाबास के आस-पास के 25 किलोमीटर के क्षेत्र में विश्वस्तरीय खनीज भंडार है। यहां पर 11 हजार मिलियन टन तांबा निकल सकता है, जिसमें 5 से 15 फीसदी सोना है। यह सोना करीब 11 लाख टन है, जो देश के कुल सोने के भंडार से पांच गुना ज्यादा है।

 भाजपा सरकार में यातायात मंत्री रहे शर्मा

भाजपा सरकार में यातायात मंत्री रहे शर्मा

राजस्थान में भाजपा की भैरोंसिंह शेखावत सरकार में यातयात मंत्री रहे डॉ. रोहिताश शर्मा ने मूडियाबास में खनीज भंडार होने के पीछे भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) की एक रिपोर्ट में यह साबित होने का दावा भी किया है। साथ ही इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाने पर अफसोस भी जताया।

 जीएसआई की रिपोर्ट का जिक्र

जीएसआई की रिपोर्ट का जिक्र

पूर्व मंत्री शर्मा ने जीएसआई की वर्ष 2011-12 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि सर्वे में यह साबित हो चुका था कि मूडियाबास व इसके आस-पास की जमीन में इतना खनीज है कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई गति मिलने के साथ-साथ हजारों लोगों को यहां रोजगार उपलब्ध हो सकता है।

 अशोक गहलोत सरकार पर निशाना

अशोक गहलोत सरकार पर निशाना

दरअसल, शर्मा ने कोरोना महामारी के बाद पैदा हुए आर्थिक संकट को लेकर प्रसवार्ता की थी। उन्होंने राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राजस्थान सरकार केन्द्र पर कोरोना संकट के समय आर्थिक सहायता नहीं देना का आरोप लगा रही है, जो गलत है। राजस्थान सरकार अगर मूडियाबास की जमीन में छिपे इस खनीज सम्पदा का दोहन कर लें तो केन्द्र की मदद की दरकार नहीं पड़े।

लव मैरिज के बाद महिला ने 2 पति और 2 बच्चों को छोड़कर लॉकडाउन में प्रेमी के साथ रचाई तीसरी शादीलव मैरिज के बाद महिला ने 2 पति और 2 बच्चों को छोड़कर लॉकडाउन में प्रेमी के साथ रचाई तीसरी शादी

English summary
11 lakh tonnes of gold reserves in Mudiyabas alwar rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X