• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बजरंगी चाय वाला: IAS अफसर बनना चाहता है 10 साल का ये लड़का, चाय बेचकर उठा रहा पढ़ाई का खर्च

|

Bajrangi Chai Wala Prayagraj: प्रयागराज। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) में संगम पर अक्षय वट मार्ग जाने वाले रास्ते में चाय की दुकान मिलेगी। इस दुकान पर माथे पर टीका लगाए 10 साल का लड़का आपको चाय बनाता हुआ मिलेगा। चाय पीने का मन हो तो रुकिएगा जरूर और बजरंगी के हाथों से बनी चाय का आनंद जरूर लीजिएगा। दरअसल, 10 साल का बजरंगी इस दुकान के सहारे ही अपनी पढ़ाई का खर्च उठा रहा है। चाय की दुकान से हुई कमाई से वह अपनी कॉपी किताब खरीदता है और मन लगाकर पढ़ाई भी करता है। बजरंगी पढ़ लिखकर अफसर बनना चाहता है।

नदी किनारे पड़ा मिला था बजरंगी

नदी किनारे पड़ा मिला था बजरंगी

संगम किनारे रहने वाले त्यागी बाबा को बजरंगी नदी किनारे पड़ा मिला था। त्‍यागी बाबा ने ही बजरंगी का पालन-पोषण किया। उसकी हर जरूरत का ख्‍याल रखा। हालांकि, इस दौरान बाबा को काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा। बाबा ने बजरंगी को योग शिक्षा भी दी और संस्‍कार दिए। लेकिन अब त्यागी बाबा की काम करने की क्षमता कम हो गई। ऐसे में उन्‍होंने बजरंगी के लिए एक चाय की दुकान खुलवा दी, ताकि उसकी पढ़ाई में कोई बाधा ना पड़े।

राधा रमण इंटर कॉलेज में चौथी कक्षा में पढ़ता है बजरंगी

राधा रमण इंटर कॉलेज में चौथी कक्षा में पढ़ता है बजरंगी

बजरंगी दारागंज के राधा रमण इंटर कॉलेज में चौथी कक्षा में पढ़ता है। 10 साल का बजरंगी अपनी पढ़ाई का खर्चा खुद ही चाय बेचकर उठा रहा है। बजरंगी की दुकान संगम पर अक्षय वट मार्ग जाने वाले रास्ते पर है। माथे पर टीका लगाए बजरंगी ने जिम्‍मेदारी के साथ दुकान को संभाल हुआ है। बजरंगी के हाथ की बनी चाय पीकर लोग उसकी तारीफ किए ब‍िना रुकते नहीं हैं। संगम तट पर आने वाले श्रद्धालु बजरंगी के जज्‍बे की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। बजरंगी की पढ़ाई की लगन को देखकर एक शख्‍स ने उसे 4G मोबाइल फोन भी दिया है। इसी मोबाइल के सहारे बजरंगी अपनी ऑनलाइन क्‍लास लेता है। चाय की दुकान से मिले पैसों से वह कॉपी किताब खरीदता है। मोबाइल रिचार्ज करवाता है। एक अच्‍छे इंसान के साथ अफसर बनने की इच्‍छा लिए बजरंगी लगन से पढ़ाई कर रहा है। बजरंगी के जज्‍बे को हर कोई सलाम कर रहा है।

'हो कही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए'

'हो कही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए'

बता दें, बेसहारा बच्‍चों में पढ़ाई की लगन की तस्‍वीरें अक्‍सर सामने आती रहती हैं। पैसों, तमाम सुविधाओं के अभाव के बावजूद बच्‍चे पढ़ाई करते हैं और अपनी मंजिल को हासिल करते हैं। बीते दिनों छत्‍तीसगढ़ कैडर के आईएएस अफसर अवनीश शरण ने ऐसे ही एक बच्‍चे की फोटो सोशल मीड‍िया पर शेयर की थी। यह फोटो सातवीं में पढ़ने वाले पुष्‍पेंद्र साहू की थी, जो सड़क क‍िनारे जमीन पर सब्‍जी की दुकान लगाकर बैठा है। साथ-साथ कॉपी पेन लिए मन लगाकर पढ़ाई भी कर रहा है। आईएएस ने इस फोटो के साथ शानदार मैसेज भी लिखा है, 'हो कही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए'।



कौन है सड़क किनारे सब्जी बेचने के साथ-साथ पढ़ने वाला यह लड़का, IAS ने शानदार मैसेज लिख शेयर की फोटो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bajrangi chai wala prayagraj 10 year old tea seller wants to become IAS officer
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X