• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

देश में पांचवीं बार हाथ दान : गुजरात के अरुण प्रजापति के दोनों हाथ जयपुर के युवक को लगाए जाएंगे

|
Google Oneindia News

जयपुर, 16 अक्टूबर। मेडिकल साइंस से अच्छी खबर है। गुजरात के नडियाद निवासी 52 वर्षीय अरुण प्रजापति के दोनों हाथ जयपुर के 22 वर्षीय युवक को लगाए जाएंगे। इसके लिए शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद से ग्रीन कोरिडोर बनाकर विशेष विमान से अरुण प्रजापति के हाथ मुम्बई ले जाए गए हैं।

 अरुण प्रजापति ब्रेनडेड हैं

अरुण प्रजापति ब्रेनडेड हैं

बता दें कि अरुण प्रजापति ब्रेनडेड हैं। इनके परिजन हाथ, गुर्दा, फेफड़े और हार्ट दान करने की शपथ ले चुके हैं, जिसके हाथ जयपुर के युवक को दान किए गए हैं। युवक का मुम्बई के एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है।

भारत में 2015 में पहले हाथ दान किए गए थे

भारत में 2015 में पहले हाथ दान किए गए थे

सिविल सुप्रिटेंडेंड डॉ. राकेश जोशी ने बताया कि गुजरात निवासी अरुण प्रजापति के परिजनों ने उनके हाथ, हार्ट, फेफड़े आदि दान किए हैं। दोनों हाथ दान करने का भारत का यह पांचवां मामला है। विश्व में 110 बार हाथ दान किए जा चुके हैं। भारत में 2015 में पहले हाथ दान किए गए थे।

मुम्बई के निजी अस्पताल में भेजे गए हाथ

मुम्बई के निजी अस्पताल में भेजे गए हाथ

शुक्रवार को अरुण प्रजापति के दोनों हाथ जयपुर के युवक को लगाने के लिए मुम्बई के निजी अस्पताल में भेजे गए हैं। इसमें यूवी सॉल्यूशन तकनीक काम ली गई है। यूवी सॉल्यूशन और बर्फ के बीच रखे हाथ छह घंटे तक जीवित रहते हैं। इसी अवधि में हाथों को युवक तक पहुंचाया गया है।

अरुण प्रजापति के सिर में गांठ की शिकायत थी

अरुण प्रजापति के सिर में गांठ की शिकायत थी

बता दें कि 22 वर्षीय अरुण प्रजापति के सिर में गांठ की शिकायत थी, जिसका उपचार चल रहा था। उपचार के दौरान अरुण प्रजापति ब्रेन डेड हो गए। इस पर डॉक्टरों और अंगदान को लेकर काम करने वाले कार्यकार्यताओं ने प्रजापति के परिजनों से बात करके उनके अंग दान करवाए हैं।

बहन ने किडनी देकर बचाई छोटे भाई की जान, अस्पताल में मनाया रक्षाबंधनबहन ने किडनी देकर बचाई छोटे भाई की जान, अस्पताल में मनाया रक्षाबंधन

Comments
English summary
arun prajapati braindead hand donation for Jaipur man green corridor gujarat to Mumbai
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion