• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

COVID-19 वैक्सीन की पहली खेप गुजरात पहुंची, 16 जनवरी से यहां ऐसे चलेगा वैक्सीनेशन

|

अहमदाबाद। कोरोना वैक्सीन की पहली खेप गुजरात पहुंचा दी गई है। मंगलवार, यानी कि आज अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस वैक्सीन की खेप उतारी गई। इस दौरान गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल हवाई अड्डे पर मौजूद रहे। वैक्सीन के पैकेट्स को सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे पर से अब राजधानी गांधीनगर स्टोरेज के लिए ले जाया जा रहा है। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है। उसके बाद प्रक्रिया के तहत सूबे के अलग-अलग ठिकानों पर डिलीवर किया जाएगा।

    Corona Vaccine : Covishield Vaccine की पहली खेप SII से रवाना,ऐसे भेजी गई एयरपोर्ट | वनइंडिया हिंदी

    उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने जानकारी देते हुए कहा, "हमारे राज्य में आगामी 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया जाएगा।" इससे पहले उन्होंने ट्विटर के जरिए बताया था कि, मंगलवार सुबह 10.45 बजे वैक्सीन का जत्था गुजरात में अहमदाबाद के पटेल हवाई अड्डे पर उतारा जाएगा। अत: आज वही हुआ।

    covid vaccine delivery to gujarat today, the vaccination from 16 january

    टीकाकरण अभियान की तैयारियां पूरी

    गुजरात सरकार का कहना है कि, राज्य में टीकाकरण अभियान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। इस टीकाकरण अभियान में सबसे पहले चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे कोरोना वॉरियर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। पहले चरण में गुजरात के 11 लाख से ज्यादा हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन का डोज लगाया जाएगा। इसके लिए 16 जनवरी से गुजरात में "कोरोना वैक्सीनेशन" प्रारंभ होगा। इस अभियान के लिए राज्य में 16 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेटर के तौर पर विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

    covid vaccine delivery to gujarat today, the vaccination from 16 january

    ऐसे होंगे वैक्सीनेटर सेन्टर

    "कोरोना वैक्सीनेशन" के लिए गुजरात में जो वैक्सीनेटर सेन्टर तैयार किए गए हैं। वहां पर मुख्यत: तीन कक्षों की व्यवस्था की गई है, जिसमें प्रतिक्षा कक्ष, एक वैक्सीन रूम और एक ऑब्जर्वेशन रूम होगा। इसके साथ ही राज्य सरकार ने कोल्ड चैन ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की है। इसके अलावा वैक्सीन की व्यवस्था के लिए छह रिजनल डिपो भी तैयार किए गए हैं। डाटाबेज का काम हो चुका है।

    Covid-19 vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पुणे सीरम इंस्टीट्यूट से हुई रवाना, ऐसे भेजी गई एयरपोर्ट

    covid vaccine delivery to gujarat today, the vaccination from 16 january

    इन्हें पहले मिलेगा डोज

    सूबे में "वैक्सीनेशन" से पहले 4 लाख से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर्स, 6 लाख से ज्यादा फ्रंड लाइन वर्कर्स डोज लेने को तैयार हैं। यहां पुलिसकर्मी, सफाई कर्मचारी और कोविड ड्यूटी में प्रत्यक्षतौर पर ड्यूटी करने वाले 11 लाख कर्मचारियों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा। मालूम हो कि, 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन अभियान शुरू होने जा रहा है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    covid vaccine delivery to gujarat today, the vaccination from 16 january
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X