• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: CBSE कर रही 9वीं और 11वीं के छात्रों के फाइनल एग्जाम की तैयारी?, जानें सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 09 सितंबर: कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते यहां लोगों के स्वास्थ्य से लेकर रोजगार पर इसका बड़ा असर पड़ा है। वहीं छात्रों की पढ़ाई भी इससे बुरी तरह से प्रभावित हो गई। ऐसे में इस बार 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों को राहत देते हुए परीक्षा में भी बदलाव किया गया था। वहीं अब सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई की ओर से कक्षा 9वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षाओं का प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। ऐसे में क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई जानिए...

PIB fact check

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं 2021 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया गया। ऐसे ही 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी अगली क्लास के लिए प्रमोट किया गया था। वहीं अब सोशल मीडिया पर कुछ मैसेज वायरल हो रहे है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कक्षा 9वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षाओं का प्रश्न पत्र सीबीएसई की ओर से तैयार किया जाएगा।

इस मैसेज की सच्चाई बताते हुए पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट करते हुए बताया कि एक व्हाट्सऐप मैसेज जिसमें दावा किया गया है कि परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। यह पूरी तरह से फेक है।️ सीबीएसई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भी ️ऐसे झूठे मैसेज फॉरवर्ड करने से बचने की अपील की है।

Fact Check: क्या Aspirin खाने से ठीक हो रहा कोविड-19? सरकार ने बताई सच्चाईFact Check: क्या Aspirin खाने से ठीक हो रहा कोविड-19? सरकार ने बताई सच्चाई

एक तरफ जहां सोशल मीडिया अपनी बात करने और जानकारी हासिल करने का सबसे अच्छा और जल्दी जरिया है। वहीं कुछ लोग यहां भ्रामक मैसेज करके लोगों में अफरा-तफरी का माहौल बनाने से बाज नहीं आते। साथ ही लोग भी ऐसे झूठे दावों पर आंख बंद करके विश्वास कर लेते है। सरकार भी लोगों से लगातर अपील करती है कि वो ऐसे भ्रामक संदेशों पर भरोसा ना करें।

Fact Check

दावा

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कक्षा 9वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षाओं का प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा।

नतीजा

वायरस मैसेज पूरी तरह से फेक है। सीबीएसई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें
English summary
PIB fact check on class 9th and 11th final examinations prepared by CBSE
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X