India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत केंद्र सरकार देगी हर महीने 3400 रुपये? जानें सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 जुलाई: इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप पर एक मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना' के तहत भारत सरकार सभी युवाओं को हर महीने 3400 रुपये दे रही है। इसके साथ ही लोगों से मैसेज रजिस्टेशन के लिए एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है। जिस पर क्लिक कर आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है। अब इस वायरल मैसेज पर सरकार की ओर से जानकारी सामने आई है।

fact check pradhanmantri gyanveer yojana govt gives 3400 rupees every month know the viral truth

वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है, ''सरकार का बड़ा फैसला, सभी युवाओं को मिलेंगे 3400 हर महीने। मैंने तो 3400 रुपये प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना से प्राप्त कर लिए, आप भी रजिस्ट्रेशन करें। प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है, इस योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को 3400 रुपये की मदद राशि मिलेगी। नीचे दिए गए लिंक से अभी रजिस्ट्रेशन करें- https://re............। वॉट्सऐप पर ये मैसेज काफी तेजी से वायरल हुआ।

वायरल मैसेज पर पीआईबी फैक्ट चेक ने खुद इसका संज्ञान लिया और इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को लेकर सच बताया। पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि वायरल मैसेज में 'प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना' के तहत युवाओं को हर महीने 3400 रुपये देने की बात पूरी तरह से फर्जी है। इसके साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक ने लोगों से अपील की है कि इस तरह की किसी भी वेबसाइट या लिंक पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें।

fact check pradhanmantri gyanveer yojana govt gives 3400 rupees every month know the viral truth

Fact Check: कटनी में सरपंच का चुनाव जीतने पर नहीं लगे 'पाकिस्तान ज़िन्दाबाद' के नारेFact Check: कटनी में सरपंच का चुनाव जीतने पर नहीं लगे 'पाकिस्तान ज़िन्दाबाद' के नारे

आपको आगाह करते चलें कि, साइबर अपराधी लोगों को फर्जी योजना के बारे में बताकर एक फ्रॉड लिंक पर उनके बैंक खाते से जुड़ी जरूरी जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं और फिर उनका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं। पीआईबी फैक्ट चेक ने लोगों से अपील है कि इस तरह के मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले एक बार उसकी जांच जरूर कर लें। पहले भी सोशल मीडिया पर इस तरह की भ्रामक जान​कारियां सामने आई हैं। इसमें 2.5 लाख रुपए सीधे अकाउंट में डाले जाने का दावा किया गया था। इस दावे को भी पीआईबी ने गलत बताया था।

Fact Check

दावा

दावा: प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रति माह ₹3400 दिए जाएंगे।

नतीजा

यह दावा फ़र्ज़ी है। इस तरह की किसी वेबसाइट/लिंक पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
fact check pradhanmantri gyanveer yojana govt gives 3400 rupees every month know the viral truth
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X