कार्ड के जरिए दुकानदार को नहीं कर पाएंगे Paytm, फिलहाल सेवा बंद

Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरु। नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम को काफी फायदा हुआ है। कई दुकानदार पेटीएम के जरिए कस्टमर से पेमेंट ले रहे हैं।

कस्टमर, दुकानदार को कार्ड के जरिए पेटीएम कर सकें इसके लिए कंपनी ने इन-एप-पीओएस को लॉन्च किया था लेकिन फिलहाल डाटा चोरी के खतरे को देखते हुए इस सेवा को बंद कर दिया गया है।

Read Also: जल्द लांच होगा पेटीएम बैंक, 500 फीसदी बढ़ी नए ग्राहकों की तादात

paytm service

क्या है इन-एप-पीओएस?

पेटीएम ने इसे भारत का पहला इन-एप-पीओएस बताया था। पेटीएम के एप में यह फीचर एड किया गया था। इसके जरिए दुकानदार, कस्टमर से डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट ले सकते थे। कार्ड स्वैपिंग मशीन के विकल्प के तौर पर इसे लॉन्च किया गया था।

पेमेंट करने के लिए ग्राहकों को अपने कार्ड डिटेल्स दुकानदार के स्मार्टफोन एप में भरने होते थे। पेमेंट के इसी तरीके पर मास्टरकार्ड और वीजा ने सवाल उठाए जिसके बाद इस फीचर को पेटीएम ने वापस लिया।

क्या है मास्टरकार्ड और वीजा की चिंता?

मास्टरकार्ड और वीजा ने पेटीएम से कहा कि कस्टमर जब वेंडर के स्मार्टफोन में डिटेल्स भरेगा तो उसके डाटा की चोरी हो सकती है।

उन्होंने यूजर्स के डाटा की सिक्योरिटी पर चिंता जताते हुए कहा कि कार्ड डिटेल्स का कोई भी मिसयूज कर सकता है, इसलिए इस फीचर को बंद किया जाए। मास्टरकार्ड और वीजा ने डाटा को थर्ड पार्टी को बेचे जाने पर भी सवाल किया।

पेटीएम ने फीचर को किया फिलहाल बंद

सिक्योरिटी कमजोर होने की वजह से पेटीएम ने अपना एप अपडेट कर कार्ड से पेमेंट वाले फीचर को हटा दिया है। कंपनी का कहना है कि इस फीचर को फिर से लॉन्च किया जाएगा।

इस बारे में पीटीएम ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया है कि इंडस्ट्री से मिले सुझावों के अनुसार सिक्योंरिटी फीचर्स को इस सेवा के साथ जोड़ने के बाद ही फिर से इसे लॉन्च किया जाएगा।

Read Also: नोटबंदी से हैं परेशान और करना चाहते हैं कैश ट्रांसफर तो 'Paytm' करो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Paytm just launched India's first in-app-pos feature in app to facilitate customers to pay by debit card or credit card. But this service has been stopped due to security reasons.
Please Wait while comments are loading...