• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य जहां सभी पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र से किया जाएगा लिंक

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 10 जून। हरियाणा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्र में अब प्रत्येक पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ मैपिंग किया जाएगा। जींद में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार रणधीर मताना ने इसे लेकर सक्षम युवाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया। रणधीर मताना ने कहा कि देश में हरियाणा पहला राज्य है जिसमें सभी पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ लिंक किया जाएगा। सरकार द्वारा सभी योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवार पहचान पत्र से लिंक करवाने की अनूठी पहल शुरू की गई है। इसके तहत सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं में परिवार पहचान पत्र को लिंक करने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

Water connection will be linked with family id in Haryana

इसी कड़ी में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा भी प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ लिंक करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रदेश में कुल 2736998 पेयजल उपभेक्ता हैं जिसमें से 1415507 पेयजल कनेक्शन को पहले ही मैपिंग किया जा चुका है जबकि 1320430 पेयजल कनेक्शन को अभी भी परिवार पहचान पत्र से मैपिंग किया जाना है। इसी संदर्भ में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग जींद के कार्यालय में सक्षम युवाओं को परिवार पहचान पत्र मैपिंग के लिए प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में प्रोपर्टी ई दिशा गवर्नमेंट ऑफ इंडिया पर कार्यकारी अभियंता की लॉगिन आई-डी बना कर उसमें सक्षम युवा की आईडी बनाई गई है। इसमें सर्वेयर द्वारा अपने मोबाइल से परिवार पहचान पत्र की मैपिंग की जाएगी।

जिला जींद में कुल 187090 पेयजल उपभोक्ता हैं जिसमें से 96909 पेयजल कनेक्शन को परिवार पहचान पत्र के साथ मैप किया जा चुका है जबकि 90181 पेयजल कनैक्शन को अभी मैप किया जाना है जोकि करीब 48 प्रतिशत के आसपास है। इसके लिए 60 सक्षम युवाओं की टीम का गठन किया जा चुका है जिसमें सक्षम युवा के साथ-साथ गांव का पंप ऑपरेटर व चौकीदार भी टीम के साथ रहेगा।

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में लगभग सभी बच्चों का हो चुका दाखिला, MIS पोर्टल पर किया जा रहा अपडेटहरियाणा के सरकारी स्कूलों में लगभग सभी बच्चों का हो चुका दाखिला, MIS पोर्टल पर किया जा रहा अपडेट

Comments
English summary
Water connection will be linked with family id in Haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X