• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री बोले, 1.5 करोड़ लोगों की होगी आंखों की जांच, फ्री मिलेगा इलाज

राज्य सरकार 1.5 करोड़ लोगों के लिए आंखों की जांच करेगी और कांटी वेलुगु योजना के दूसरे चरण के दौरान 55 लाख चश्मे वितरित करेगी, जिसे 18 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा।
Google Oneindia News

नई दिल्ली,30 नवंबर: राज्य सरकार 1.5 करोड़ लोगों के लिए आंखों की जांच करेगी और कांटी वेलुगु योजना के दूसरे चरण के दौरान 55 लाख चश्मे वितरित करेगी, जिसे 18 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। 'रोकथाम अंधापन मुक्त तेलंगाना' के लक्ष्य के साथ, राज्य सरकार ने लॉन्च किया 15 अगस्त, 2018 को कांटी वेलुगु कार्यक्रम। पहले चरण के दौरान अब तक 50 लाख चश्मे बांटे जा चुके हैं।

tealangana

स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने मंगलवार को घोषणा की कि सरकार ने योजना के सुचारू संचालन के लिए 200 करोड़ रुपये जारी किए हैं। मंत्री के निर्देश पर मंगलवार को पूरे राज्य में स्वास्थ्य टीमों, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (डीएमएचओ) और डिप्टी डीएमएचओ के लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। अनुमान है कि दूसरे चरण में 30 लाख रीडिंग ग्लास और 25 लाख प्रिस्क्रिप्शन ग्लास की आवश्यकता होगी।

1,500 डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की एक विशेष रूप से प्रशिक्षित टीम बनाई जाएगी। वे सरकार द्वारा आयोजित शिविरों में पांच महीने तक काम करेंगे, "हरीश राव ने कहा। चिकित्सा विभाग 850 ऑटो-रेफ्रेक्टोमीटर नेत्र परीक्षण मशीन, 1,500 ट्रायल लेंस बॉक्स, 1,500 टॉर्च और 1,800 स्नेलन चार्ट प्रदान करेगा। 1,500 ऑप्टोमेट्रिस्ट भी प्रदान किए जाएंगे।

कुल 589 ग्रामीण औषधालयों और 811 बीएएमएस डॉक्टरों की भर्ती की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को गुणवत्तापूर्ण आई ड्रॉप मुफ्त में वितरित किए जाएंगे। राज्य स्तर पर दस गुणवत्ता नियंत्रण दल यह जांच करेंगे कि कार्यक्रम प्रभावी ढंग से चल रहा है या नहीं। करेंगे मंगलवार को जारी एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक शिविर में जांच किए गए सभी व्यक्तियों का डेटा सरकार द्वारा विशेष रूप से विकसित सॉफ्टवेयर पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से लिया जाएगा, ताकि चश्मे के वितरण सहित अनुवर्ती सेवाओं को सटीक रूप से ट्रैक किया जा सके। प्रत्येक शिविर एक डॉक्टर, एक ऑप्टोमेट्रिस्ट और अपेक्षित सहायक कर्मचारियों की एक टीम द्वारा आयोजित किया जाएगा। सेवाओं का विस्तार करने के लिए प्रत्येक टीम को आवश्यक उपकरण, सामग्री और दवाएं प्राप्त होंगी।

Comments
English summary
Telangana health minister said, 1.5 crore people will be tested for eyes, will get free treatment
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X