• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

छत्तीसगढ़ में अब तक 16.73 लाख मीट्रिक टन धान की हुई खरीदी, जानिए- किस भाव में बिक रहा धान

रायपुर,27 नवंबर- छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का सिलसिला लगातार जारी है. छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से धान खरीदी शुरू हो चुका है. राज्य सरकार द्वारा 25 नवंबर तक किसानों से
Google Oneindia News

रायपुर,27 नवंबर- छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का सिलसिला लगातार जारी है. छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से धान खरीदी शुरू हो चुका है. राज्य सरकार द्वारा 25 नवंबर तक किसानों से 16 लाख 73 हजार 370 मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है. इसके एवज में किसानों को 34 करोड़ 81 लाख 65 हजार रुपए का भुगतान भी बैंक लिकिंग व्यवस्था के तहत किया जा चुका है. धान बेचने में किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत ना हो, इसको लेकर पूरी व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. सभी धान खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध हैं.

chhattisgarh

किसानों को मिल रही है सहूलियत

इस साल राज्य सरकार के द्वारा समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए किसानों को ऑनलाइन टोकन जारी करने की व्यवस्था के चलते किसानों को सहूलियत होने लगी है. बड़ी संख्या में किसान टोकन तुंहर हाथ एप के माध्यम से धान बेचने के लिए अपनी मर्जी के मुताबिक तिथि का चयन करने लगे हैं. इसके साथ ही उपार्जन केन्द्रों द्वारा मैन्युअल रूप से किसानों को टोकन जारी करने की व्यवस्था पिछले वर्षों के अनुसार जारी है.

जानिए राज्य खाद्य सचिव ने क्या कहा

खाद्य सचिव टीके वर्मा ने बताया कि इस साल राज्य में समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 25.92 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें लगभग 2.23 लाख नये किसान हैं. राज्य में धान खरीदी के लिए 2568 धान खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं. सामान्य धान 2040 रुपए प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए धान 2060 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है. राज्य में धान खरीदी की व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए चेक पोस्ट पर माल वाहकों की चेकिंग की जा रही है. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी धान खरीदी के साथ-साथ धान का उठाव किया जा रहा है. आज की स्थिति में 11.53 लाख मीट्रिक टन धान के उठाव के लिए डीओ जारी किया गया है. जिसके एवज में उपार्जन केंद्रों से 7.23 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव हो चुका है.

जानिये कितना धान खरीदेगी सरकार

राज्य में 25 नवंबर तक 38,461 किसानों से 1 लाख 42 हजार 664 मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई. इसके अलावा ऑनलाइन प्राप्त टोकन के जरिए किसानों से 31,127 मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीदी की गई. आगामी दिनों की धान खरीदी के लिए 51,568 टोकन और टोकन तुंहर हाथ एप के जरिये 11,144 टोकन ऑनलाइन जारी किए गए हैं. बता दें कि इस साल छत्तीसगढ़ सरकार ने 01 करोड़ 10 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है.

Comments
English summary
So far 16.73 lakh metric tonnes of paddy has been purchased in Chhattisgarh, know at what price paddy is being sold
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X