• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली सरकार के स्कूलों में 10वीं के रिजल्ट में सकारात्मक बदलाव, कंपार्टमेंट एग्जाम में बदली तस्वीर

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 सितंबर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने हाल ही में दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे (CBSE Compartment Exam Result 2022) घोषित किए हैं। सीबीएसई दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट (CBSE Class 10th Compartment Result 2022) आने के बाद से दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools) का दसवीं का कुल पास प्रतिशत बदल गया है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि एक या अधिकतम दो विषयों में फेल बच्चे कंपार्टमेंट एग्जाम में उन विषयों को पास करके दसवीं की परीक्षा पास कर गए हैं।

Representational Image

अब कितना हुआ पास पर्सेंटेज?
दसवीं की परीक्षा में पहले जितने छात्र पास हुए थे उनकी संख्या में अब इजाफा हो गया है। पहले सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट आने के बाद दिल्ली के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स का कुल पास प्रतिशत 81 परसेंट था जिसमें भारी उछाल आयी है और अब टोटल पास परसनटेज 97 प्रतिशत हो गया है।

कैसे थे पिछले साल के आंकड़े?
पिछले साल अल्टरनेट स्कूल-लेवल एसेस्मेंट स्कीम की शुरुआत के साथ, दिल्ली सरकार के स्कूलों का पास प्रतिशत 82.61 प्रतिशत से बढ़कर 97.52 प्रतिशत हो गया था, जो लगभग 99.04 प्रतिशत के नेशनल पास परसनटेज के बराबर है। हालांकि, इस साल, दसवीं के छात्रों ने 81.36 प्रतिशत पास प्रतिशत दर्ज किया है, जो राष्ट्रीय पास प्रतिशत 94.4 प्रतिशत से काफी कम था। लेकिन कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद तस्वीर बदल गई है और दिल्ली के सरकारी स्कलों का दसवीं का पास प्रतिशत बढ़कर 97.29 प्रतिशत हो गया है।

 'लाखों गरीबों की पीड़ा कम करना हमारा उद्देश्य', 'भारत जोड़ो यात्रा' के उद्देश्य पर बोले राहुल गांधी 'लाखों गरीबों की पीड़ा कम करना हमारा उद्देश्य', 'भारत जोड़ो यात्रा' के उद्देश्य पर बोले राहुल गांधी

12वीं में भी बढ़ा पास प्रतिशत
बता दें कि सीबीएसई परीक्षा के नतीजे 22 जुलाई को जारी किए गए थे और कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से हुई थी और कक्षा 10 के परिणाम 9 सितंबर को जारी किए गए थे। कक्षा 12 में उत्तीर्ण छात्रों की संख्या में भी मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन हर साल बोर्ड द्वारा कराया जाता है ताकि एक या अधिकतम दो विषयों में फेल छात्रों को क्लास पास करने का एक मौका और मिल सके।

Comments
English summary
Delhi Government run school in see reality of education model
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X