• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रांची, जमशेदपुर और धनबाद में जल्द बनेगा अंतरराज्यीय बस अड्डा

राज्य के तीन शहरों रांची, जमशेदपुर व धनबाद में अंतरराज्यीय बस अड्डा (आइएसबीटी) बनाने की योजना तैयार कर ली गयी है। तीनों शहरों की डीपीआर तैयार कर ली गयी है. कर्नाटक की परामर्शी कंपनी आइडेक ने 150 करोड़ रुपये की लागत से नि
Google Oneindia News

रांची,4 अक्टूबरः राज्य के तीन शहरों रांची, जमशेदपुर व धनबाद में अंतरराज्यीय बस अड्डा (आइएसबीटी) बनाने की योजना तैयार कर ली गयी है। तीनों शहरों की डीपीआर तैयार कर ली गयी है. कर्नाटक की परामर्शी कंपनी आइडेक ने 150 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण की योजना बनायी है। धनबाद व जमशेदपुर में आइएसबीटी के डीडीपीआर को राज्य सरकार ने अनुमोदित कर दिया है। वहीं, रांची में नगर विकास विभाग की फिजिबिलिटी कमेटी ने योजना को अंतिम रूप दे दिया है। आइएसबीटी का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पाटर्नरशिप (पीपीपी) मोड पर किया जायेगा।

bus

रांची के दुबलिया में जमीन चिह्नित
रांची में रिंग रोड के पास दुबलिया में आइएसबीटी प्रस्तावित है। इसके लिए दुबलिया की 38 एकड़ भूमि चिह्नित की गयी है। अंतरराज्यीय बस अड्डे में 500 से अधिक बसों का रोजाना परिवहन संभव होगा। रिंग रोड से आइएसबीटी को एप्रोच रोड तैयार कर जोड़ा जायेगा। वहां एक साथ 170 बसों को खड़ा किया जा सकेगा। 350 यात्रियों के लिए वेटिंग प्लेटफार्म बनेगा। चालक व सह चालक के लिए डोरमेट्री, शौचालय, स्नानागार व फूड कोर्ट बनेगा।

गोविंदपुर में 13 एकड़ जमीन पर होगा आइएसबीटी
धनबाद के गोविंदपुर में 13 एकड़ भूमि पर अंतरराज्यीय बस अड्डा का निर्माण करने की योजना बनायी गयी है. बसों के आवागमन के लिए 20 बस-वे तैयार किया जायेगा। प्रस्तावित बस अड्डा अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा. 200 लोगों की क्षमता वाला प्रतीक्षागृह का निर्माण कराया जायेगा। इसमें 16 टिकट काउंटर और 26 महिला व पुरुष शौचालय बनाये जायेंगे। कैब, ऑटो व रिक्शा के लिए अलग से 5,135 वर्ग फीट भूमि पर पार्किंग का निर्माण कराया जायेगा।

डिमना में 13.7 एकड़ भूमि पर होगा काम
जमशेदपुर के मानगो में डिमना चौक, पारडीह में वसुंधरा अपार्टमेंट के पास 13.7 एकड़ जमीन पर आइएसबीटी का निर्माण कराया जायेगा। इसमें से 10 एकड़ जमीन आइएसबीटी निर्माण के लिए स्वर्णरेखा बहुद्देश्यीय परियोजना से नगर विकास विभाग को हस्तांतरित कर दिया गया है. बस अड्डा में टर्मिनल भवन, वर्कशॉप भी होंगे।

105 करोड़ रुपये में बनेगा विकास से नामकुम वाया कांटाटोली फोरलेन
विकास (नेवरी) से नामकुम वाया कांटाटोली तक फोरलेन सड़क का टेंडर फाइनल हो गया है. 105 करोड़ रुपये से होनेवाला काम भागलपुर के एसआरइ एंड एसोसिएशन कंपनी को मिला है. सड़क के टेंडर में तीन कंपनियों एसआरइ एंड एसोसिएट (भागलपुर), भारतीय इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड (गुवाहाटी) और कैमेक इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड (सिलीगुड़ी) ने भाग लिया था. एसआरइ ने टेंडर में 28.71 प्रतिशत अधिक रेट भरा था. पथ निर्माण विभाग ने एसआरइ से रेट को लेकर बातचीत की. इसके बाद कंपनी को 9.98 प्रतिशत अधिक रेट (करीब 105 करोड़ रुपये) पर काम देने पर सहमति बनी. अब इस कंपनी के साथ एग्रीमेंट होगा

सिरमटोली फ्लाइओवर का निर्माण कार्य आठ अक्तूबर से होगा शुरू
सिरमटोली फ्लाइओवर का काम आठ अक्तूबर से शुरू होगा। 10 अक्तूबर से सड़क पर ड्रिल शुरू कर दिया जायेगा. कंपनी ने काम शुरू करने के लिए कुटियातू (नामकुम) में अपना प्लांट लगाया है। फ्लाइओवर निर्माण के लिए मिट्टी जांच का कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं, फ्लाइओवर के लिए लगभग जमीन मिल गयी है. सिरमटोली चौक के आगे जमीन की समस्या नहीं है। रेलवे से एनओसी भी मिल गया है. सरकारी बस डिपो के पास व जैप वन परिसर की भी कुछ जमीन लेनी होगी। सिरमटोली सरना स्थल के पास फ्लाइओवर का निर्माण शुरू होगा, जो राजेंद्र चौक होते हुए मेकन चौक तक जायेगा। यह फ्लाइओवर राजेंद्र चौक पर मौजूदा आरओबी के ठीक ऊपर से होकर गुजरेगा।

Comments
English summary
Interstate bus stand to be built soon in Ranchi, Jamshedpur and Dhanbad
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X