• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बच्चों की गर्मी से सुरक्षा को लेकर शिक्षा निदेशालय ने जारी की एडवाइजरी, स्कूल दें ध्यान

By Vijay Singh
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की गर्मी से सुरक्षा को लेकर शिक्षा निदेशालय सतर्क है। जिसको लेकर निदेशालय की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। जिसका सभी निजी और सरकारी स्कूलों को पालन करना होगा।

Haryana: The Directorate of Educations advisory about the safety of school children studying

जारी हिदायतों के अनुसार, स्कूल बसों मे भीड़ नहीं करनी। बस की सीटिंग क्षमता से अधिक बच्चे बस में नहीं होने चाहिए। विद्यार्थियों को वर्दी में चमड़े के जूते पहनने और टाई लगाने में छूट दी गई है। वहीं, गर्मी बढ़ने के साथ-साथ पीरियड घटाने या दोपहर से पहले छुट्टी करने पर भी स्कूल प्रबंधन निर्णय ले सकते हैं। विद्यार्थियों को सीधे सूर्य के संपर्क में लाने वाली गतिविधियां सुबह-सुबह उचित रूप से समायोजित करनी होंगी। उधर, हो सके तो प्रार्थना सभा भी कक्षाओं में आयोजित करने को कहा गया है। स्कूलों में बच्चों को अपनी पानी की बोतल लानी होगी। वहीं स्कूलों में भी पीने के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था होगी। कक्षा में हर पीरियड में शिक्षक भी विद्यार्थियों को उनकी पानी की बोतलों से पानी पीने की याद दिलाएंगे।

होस्टल में मसालेदार भोजन नहीं दिया जाएगा
जिन स्कूलों में होस्टल की सुविधा भी है। वहां मसालेदार भोजन नहीं दिया जाएगा। खेल गतिविधियां शाम के समय आयोजित होंगी। सामान्य बीमारियों के लिए आवश्यक दवाएं और स्टाफ नर्स उपलब्ध होनी चाहिए। छात्रावासों में खिड़कियों पर पर्दे लगे हो। नींबू, छाछ और मौसमी फलों में पानी की मात्रा अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा शिक्षक और गैर शैक्षणिक स्टाफ को भी हीटस्ट्रोक के प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण लेना होगा। ताकि जरूरत पड़ने पर प्राथमिक उपचार दिया जा सके।

खुशखबरी: हरियाणा में 2 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती होगी, एचएसएससी ने कहा- 50 हजार तक बढ़ाएंगे पदखुशखबरी: हरियाणा में 2 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती होगी, एचएसएससी ने कहा- 50 हजार तक बढ़ाएंगे पद

इनका भी करना होगा पालन
- आपात स्थिति के लिए स्कूलों को नजदीकी चिकित्सा केंद्रों के संपर्क में रहना होगा।
- बच्चे घर से ऐसा भोजन लाएंगे जो जल्दी बासा न हो। कैंटीन में भी ताजा खाना मिलेगा।
- क्लास रूम में खिड़कियों को पर्दे या कागज से ढका जाए। ताकि बच्चों को धूप न लगे
- परीक्षा हाल में भी पानी की बोतल लाने की अनुमति रहेगी।

गर्मी के मौसम को देखते हुए निदेशालय की ओर से विद्यार्थियों और शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी की गई हैं। जिनका सभी निजी और सरकारी स्कूलों को पालन करना अनिवार्य है।
- शिव कुमार धीमान, डिप्टी डीईओ

Comments
English summary
Haryana: The Directorate of Education's advisory about the safety of school children studying
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X