• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

गुडिवाड़ा अमरनाथ बोले- काकीनाडा बंदरगाह पर सृजित करेगा 5 हजार रोजगार

Google Oneindia News

Andhra Pradesh: आईटी और उद्योग मंत्री गुडिवाड़ा अमरनाथ ने सागरमाला विकास निगम लिमिटेड (एसडीसीएल) और एल एंड टी इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग लिमिटेड के सहयोग से सागरमाला कार्यक्रम के तहत 91.18 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ लंगर बंदरगाह के विस्तार कार्यों की आधारशिला रखी। इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि बंदरगाह 5,000 नौकरियां प्रदान करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और आंध्र प्रदेश में बंदरगाह आधारित विकास में भी तेजी आएगी।

Gudivada Amarnath

उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश देश में दूसरी सबसे बड़ी तटरेखा है और इसका आयात और निर्यात तेजी से बढ़ेगा क्योंकि सरकार 9 मछली पकड़ने के बंदरगाह सहित 10 बंदरगाहों को विकसित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। "मौजूदा बंदरगाहों के अलावा, मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा चार और पोर्ट फाइलों को मंजूरी दी गई थी। एक रामायणपट्टनम में 3,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ और दूसरा मछलीपट्टनम बंदरगाह पर जिसकी अनुमानित लागत 4,000 करोड़ रुपये है।

मुख्यमंत्री जगन के जन्मदिन के मौके पर 21 दिसंबर को मछलीपट्टनम बंदरगाह की आधारशिला रखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इन दो बंदरगाहों के अलावा, दो और बंदरगाह, एक श्रीकाकुलम जिले के भावनापडु में और दूसरा काकीनाडा जिले में पाइपलाइन में हैं। अमरनाथ ने कहा कि राज्य के लंबे तट के साथ-साथ मछली पकड़ने के नौ बंदरगाह विकसित किए जा रहे हैं, जो राज्य से दूर-दराज के इलाकों में मछुआरों के पलायन को रोकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मछली पकड़ने के चार बंदरगाह निर्माणाधीन हैं और तीन जल्द ही चालू हो जाएंगे।

उन्होंने बताया कि काकीनाडा जिले के उप्पड़ा में अमीनाबाद मछली पकड़ने के बंदरगाह का निर्माण 270 करोड़ रुपये से किया जा रहा है। उनके अनुसार, राज्य सरकार आय उत्पन्न करने के लिए प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करेगी। समुद्री तट पर औद्योगीकरण से हजारों रोजगार सृजित हो रहे हैं और बल्क ड्रग पार्क परियोजना काकीनाडा का सौभाग्य है। उन्होंने परियोजना का विरोध करने के लिए विपक्षी दलों की आलोचना की।

"परियोजना राज्य के लिए एक वरदान होगी, क्योंकि इससे 20,000 नौकरियां आएंगी। हमारे मुख्यमंत्री पिछले 75 वर्षों की तुलना में राज्य को सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में उभरने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। कार्यों को 73.34 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ लिया गया था जो एंकोरेज बंदरगाह सुविधाओं में सुधार करेगा। परियोजना के तहत एंकोरेज बंदरगाह पुनरूद्धार सुदृढ़ीकरण, नई सड़कों और मौजूदा लोडिंग बिंदुओं के निर्माण के साथ-साथ यांत्रिक संचालन के लिए घाटों के निर्माण के साथ विकसित होगा। काकीनाडा शहर के विधायक द्वारामपुडी चंद्रशेखर रेड्डी ने काकीनाडा में एंकोरेज बंदरगाह पर बैठक की अध्यक्षता की।

ये भी पढ़ें:-उत्तरांध्र में सिंचाई परियोजना के लिए आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री ने केंद्र से की धन की मांगये भी पढ़ें:-उत्तरांध्र में सिंचाई परियोजना के लिए आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री ने केंद्र से की धन की मांग

Comments
English summary
Gudivada Amarnath says 5 thousand jobs will be created at Kakinada port
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X