• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

तेलंगाना में शुरू हुआ फूलों का त्योहार

फूलों का त्योहार बथुकम्मा रविवार को एक जीवंत नोट पर शुरू हुआ। नौ दिवसीय उत्सव महालय अमावस्या से शुरू होता है, जिसे एंगिली पूला बथुकम्मा के नाम से भी जाना जाता है। बथुकम्मा का पहला दिन चावल के आटे के साथ तिल से तैयार नैव
Google Oneindia News

हैदराबाद,26 सितंबरः फूलों का त्योहार बथुकम्मा रविवार को एक जीवंत नोट पर शुरू हुआ। नौ दिवसीय उत्सव महालय अमावस्या से शुरू होता है, जिसे एंगिली पूला बथुकम्मा के नाम से भी जाना जाता है। बथुकम्मा का पहला दिन चावल के आटे के साथ तिल से तैयार नैवेद्यम के साथ मनाया जाता है। हवा में उत्सव के माहौल के साथ, विभिन्न प्रकार के फूल बेचने वाले स्ट्रीट वेंडरों से सड़कें भर गईं। रविवार की सुबह फूल खरीदने के लिए मुख्य मार्ग पर महिलाओं का हुजूम उमड़ा। बथुकम्मा उत्सव के नौ दिनों के दौरान, ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुष और युवा फूल लेने के लिए अपनी नर्सरी या वन क्षेत्रों में जाएंगे।

telangana

परिवार के सदस्य एक साथ बैठेंगे और बथुकम्मा बनाने में एक-दूसरे की मदद करेंगे, जिसमें सेलोसिया, कैसिया, गेंदा, गुलदाउदी, कद्दू का पौधा और लफ्फा मुख्य सामग्री के रूप में होगा। रविवार की शाम महिलाओं ने अगरबत्तियों से सजी सुंदर फूलों से सजी प्लेटें रखीं। हर कोई अपने पारंपरिक परिधान में अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने की कोशिश कर रहा था। बाद के दिनों में, महिलाएं शाम को एक मंदिर या उनके संबंधित स्थानों के पास देवी दुर्गा की स्तुति गाने और नृत्य करने के लिए एकत्रित होंगी। बथुकम्मा उत्सव दशहरा उत्सव से एक दिन पहले समाप्त होता है। वारंगल शहर की पुलिस ने वाहनों के आवागमन के लिए पद्माक्षी मंदिर, हजार स्तंभ मंदिर, भद्रकाली मंदिर, और अन्य के ऐतिहासिक मंदिरों की ओर जाने वाली सड़कों को बंद कर दिया; पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं को ही जाने दिया गया। इस बीच, ऐतिहासिक हजार स्तंभ, भद्रकाली और पद्माक्षी मंदिरों को उत्सव के लिए सजाया गया था।

Comments
English summary
Flower festival begins in Telangana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X