• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली सरकार का फैसला, कोविड के लिए बने खास अस्पतालों में होगी ओपीडी

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर: दिल्ली (Delhi) के निवासियों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने फैसला किया है कि खास कोविड के लिए बन रहे अस्पतालों में अब सामान्य चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी. यहां ओपीडी से लेकर अन्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएंगी. पिछले दिनों हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ हुई बैठक में सरकार ने इस फैसले पर मुहर लगाई है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए (DDMA) ने भी इसे हरी झंडी दे दी है.

Delhi

कोविड मरीजों के लिए बन रहे हैं खास अस्पताल -
बता दें कि दिल्ली में खास कोविड पेशेंट्स के लिए कुल 11 अस्पताल बन रहे हैं. इन अस्पतालों में 10 हजार से अधिक बेड की व्यवस्था है. हालांकि अब दिल्ली में कोविड के हालात काबू हैं संक्रमण दर एक फीसदी से भी कम है. ऐसे में इन कोविड अस्पतालों को केवल कोविड के पेशेंट्स के लिए नहीं रोका जाएगा, यहां सामान्य चिकित्सा सेवाएं भी उपलब्ध करायी जाएंगी.

महामारी के दौरान शुरू हुआ था काम -
दिल्ली में जब कोविड महामारी चरम पर थी उस समय कोविड पेशेंट्स के इलाज के लिए इन अस्पतालों को बनाने का काम शुरू हुआ था. इनमें से सात आईसीयू बेड वाले अस्पताल और चार नए अस्पताल बनाने का काम शुरू किया गया था. इन अस्पतालों को बनाने की वजह दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों की रोकथाम था.

Arvind Kejriwal Vs LG: CM केजरीवाल ने ली चुटकी बोले- थोड़ा चिल करो LG साहबArvind Kejriwal Vs LG: CM केजरीवाल ने ली चुटकी बोले- थोड़ा चिल करो LG साहब

कम हो सकती है बेड की संख्या -
जब ये अस्पताल खास कोविड मरीजों के लिए बन रहे थे तब बेडों की संख्या अधिक थी. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक अब बेडों की संख्या सामान्य मरीजों के हिसाब से कम की जा सकती है. पहले 11 अस्पतालों में कुल 10 हजार 73 बेड तैयार होने थे. इसमें सात अस्पतालों में 6836 आईसीयू बेड जबकि चार अस्पतालों में 3237 सामान्य ऑक्सीजन बेड बनने थे. हालांकि अब जब इन अस्पतालों को सामान्य चिकित्सा सेवाओं के लिए खोला जा रहा है तो बेडों की संख्या कम की जा सकती है.

Comments
English summary
Delhi govt decision, OPD in special hospitals for Covid
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X