• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ममता सरकार ने शुरू की Student Credit Card योजना, छात्रों को 10 लाख का मिलेगा लोन,जानें सबकुछ

|
Google Oneindia News

कोलकाता, जून 30: पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना को 30 जून को लॉन्च कर दिया। राज्य सरकार की यह परियोजना छात्रों को शैक्षिक उद्देश्यों के लिए 10 लाख रुपए तक का सॉफ्ट लोन प्रदान करने का एक प्रयास है। ममता बनर्जी द्वारा लॉन्च की गई इस योजना के तहत स्टूडेंट्स को हाइयर स्टडीज के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन केवल 4 फीसदी ब्याज पर मिल सकेगा।

West Bengal Student Credit Card Scheme mamata govt to allow students easy access to loans

यह योजना विधानसभा चुनाव के दौरान मौजूदा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा किए गए चुनावी वादों में से एक थी। भले ही उच्च शिक्षा विभाग ने अभी तक कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों ने नई योजना की व्याख्या के लिए कॉलेजों के साथ विभिन्न ऑनलाइन बैठकों की पुष्टि की है। राज्य सरकार ने देश में सबसे व्यापक और समावेशी योजनाओं में से एक 'स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड' लॉन्च करने का फैसला किया है ताकि उन्हें सुरक्षा मुक्त ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके।

15 साल की चुकौती अवधि के साथ बहुत मामूली वार्षिक साधारण ब्याज दर पर 10 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि इस योजना में देश के भीतर या बाहर किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में डॉक्टरेट / पोस्ट-डॉक्टरेट शोध कार्य सहित माध्यमिक स्तर से व्यावसायिक पाठ्यक्रमों तक की शिक्षा शामिल है। पश्चिम बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता: 1-इस कार्ड के लिए कक्षा 10 और उससे ऊपर के छात्र पात्र होंगे। 2-राज्य में 10 साल या उससे अधिक समय से रह रहे छात्र भी इस कार्ड के लिए पात्र होंगे।

मंदिरा बेदी के पति का आखिरी सोशल मीडिया पोस्ट, दो दिन पहले जमकर की थी दोस्तों संग पार्टीमंदिरा बेदी के पति का आखिरी सोशल मीडिया पोस्ट, दो दिन पहले जमकर की थी दोस्तों संग पार्टी

इसके अलावा कॉम्पिटेटिव एग्जाम जैसे जेईई, जेईई एडवांस, एनईईटी, क्लैट, कैट और सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को भी इस स्कीम का फायदा मिलगा। इन एग्जाम की तैयारी के लिए प्राइवेट संस्थानों में कोचिंग करने वाले छात्र भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना के तहत लोन की प्रक्रिया काफी सरल होगी। इस कार्ड के लिए ऑनलाइन भी एप्लाई कर सकेंगे। स्टूडेंट यह लोन नौकरी मिलने के बाद चुका सकेंगे।

English summary
West Bengal Student Credit Card Scheme mamata govt to allow students easy access to loans
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X