• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को होगा उपचुनाव, ममता बनर्जी इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 04 सितंबर। भारत निर्वाचन आयोग ने भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र (पश्चिम बंगाल) के उपचुनाव की तारीख घोषित कर दी है। निर्वाचन आयोग ने भवानीपुर विस क्षेत्र में उपचुनाव 30 सितंबर को कराने का फैसला किया है। इस तारीख को पश्चिम बंगाल के समसेरगंज और जंगीपुर और पिपली (ओडिशा) में भी मतदान होगा। 3 अक्टूबर को मतगणना होगी।

election
चुनाव आयोग ने मंगवार को पश्चिम बंगाल की जिस भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव करवाने का ऐलान किया गया है उसी सीट से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने जा रही हैं। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
    West Bengal By-Election 2021: 3 सीटों पर उपचुनाव, Mamta के साथ और कौन मैदान में | वनइंडिया हिंदी

    ममता बनर्जी इस सीट से लड़ेंगी चुनाव
    बता दें 2020 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी प्रमुख और प्रदेश की मुख्‍यमंत्री नंदीग्राम विधानसभा सीट से भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गईं थीं। टीएमसी को चुनाव में बहुमत मिला जिसके आधार पर बंगाल में फिर पार्टी की सरकार बनी और फिर से ममता बनर्जी मुख्‍यमंत्री बनी लेकिन अब सीएम के पद पर बने रहने के लिए ममता दीदी को उपचुनाव जीतना ही होगा। वैधानिक जरूरत और पश्चिम बंगाल के विशेष आग्रह पर चुनाव निर्वाचन आयोग ने भवानीपुर पर उपचुनाव कराने का फैसला किया गया है।

    सीएम की कुर्सी पर बने रहने के लिए ममता बनर्जी को जीतना होगा चुनाव

    गौरतलब है कि जिस भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है उस सीट से ममता बनर्जी पहले भी विधायक रह चुकी हैं। ममता बनर्जी को सीएम की कुर्सी पर बने रहने के लिए चुनाव खत्‍म होने के छह महीने के अंदर चुनाव जीतना आवश्‍यक है। इसी के चलते पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा चुनाव आयोग से भवानीपुर में मतदान करवाए जाने को लेकर निवेदन किया गया था।

    कौन हैं रिटायर्ड जस्टिस मंजुला चेल्लूर, जिन्हें मिली बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच की कमान?कौन हैं रिटायर्ड जस्टिस मंजुला चेल्लूर, जिन्हें मिली बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच की कमान?

    पश्चिम बंगाल की इन सीटों पर भी होगा उपचुनाव

    निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधान सभा सीट के अलावा चुनाव आयोग ने बंगाल की शमशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा सीट के अलावा ओडिसा की पीपली सीट पर भी चुनाव करवाने का ऐलान किया है।

    3 अक्‍टूबर को होगी वोटों की गिनती
    निर्वाचन आयोग ने शनिवार को इस उपचुनाव की घोषणा करते हुए बंगाल की भवानीपुर, समशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को वोटिंग करवाने की घोषणा की है इस सभी उपचुनाव के परिणाम 3 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। पश्चिम बंगाल के उपचुनाव के साथ ओडिसा की पीपली विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव में मतदान होगा और 3 अक्टूबर को वोटों की काउंटिंग होगी।

    English summary
    West Bengal's Bhawanipur Assembly seat by-election will be held on 30 September, counting of votes will be held on 3 October
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X