• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Haridwar Kumbh 2021: इस बार और भव्य होगा कुंभ का नजारा, इन तीन रंगों में रंगी नजर आएगी धर्मनगरी

|

Haridwar Kumbh 2021: धर्मनगरी हरिद्वार में 1 अप्रैल से कुंभ मेले का शुभारंभ होगा। हालांकि इस बार 30 दिनों की जगह ये धार्मिक कार्यक्रम 28 दिनों तक ही चलेगा। साथ ही हरकी पैड़ी के मंदिरों के पुजारी और तख्तों पर बैठने वाले पुरोहित सब एक ही वेशभूषा में नजर आएंगे। इसके अलावा मंदिरों को भी तीन रंग में रंगवाने की तैयारी भी युद्धस्तर पर की जा रही है। इन तीन रंगों में भगवा, पीला और केसरी है। वहीं हरकी पैड़ी पर लगे तख्तों पर भी भगवा रंग की छतरी दिखाई देंगी। इसकी तैयारी श्री गंगा सभा की ओर से की जा रही है।

kumbh mela

कुंभ 2021 के पावन अवसर पर शिव की नगरी हरिद्वार को नया स्वरूप दिया जा रहा है। इसके लिए शहर में कलर कोडिंग प्रशासन की ओर से हो रही है। साथ ही मंदिरों की भव्यता को बढ़ाने के लिए उन्हें खास रंगों से रंगा जा रहा है। पहले हरकी पैड़ी के मंदिरों पर लाल और सफेद रंग होते थे, लेकिन इस बार पीला, भगवा और केसरिया रंग का उपयोग किया जा रहा है। वहीं पुरोहित और पुजारी भी एक जैसे ही वस्त्रधारण करते दिखाई देंगे।

शिव की भक्ति में लीन हुईं शिल्पा शेट्टी, हरिद्वार पहुंचकर किया महा मृत्युंजय मंत्र का जाप

इस बार के कुंभ में यहां का नजारा बहुत ही अलौकिक होने वाला है। स्नातन धर्म की पहचान भगवा, पीला और केसरी यहां चारों ओर दिखाई देंगे। 12 साल बाद आयोजित होने जा रहा कुंभ मेला 1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक चलेगा। मेले में रोजाना 10 लाख और विशेष अवसर पर 50 लाख के करीब श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। कुंभ मेले में चार शाही स्नान घोषित हुए हैं। इसमें पहला शाही स्‍नान 11 मार्च 2021 यानी महाशिवरात्रि से शुरू होगा। उसके बाद 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या, फिर 14 अप्रैल मेष संक्रांति और आखिरी स्नान 27 अप्रैल वैशाख पूर्णिमा को होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
yellow saffron and bhagwa colour in haridwar kumbh mela 2021
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X