• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा ने तोड़ डाले इस बार सारे रिकॉर्ड, श्रद्धालुओं का आंकड़ा 35 लाख पार

चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 35 लाख पार
Google Oneindia News

देहरादून, 15 सितंबर। उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 35 लाख के पार पहुंच गई है। अभी यात्रा का एक माह का संचालन शेष है। ऐसे में इस बार नया रिकॉर्ड बन सकता है। कोरोनाकाल से पहले वर्ष 2019 में 34.5 लाख श्रद्धालु केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री सहित हेमकुंड साहिब चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड पहुंचे थे।

बदरीनाथ धाम में सबसे ज्यादा 1232294 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके

बदरीनाथ धाम में सबसे ज्यादा 1232294 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके

चारधाम यात्रा का आगाज 3 मई से शुरू हुआ था। 3 मई को सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले थे, जहां अब तक 525068 और 413592 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। 6 मई को खुले केदारनाथ धाम में 1147554 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। हेली सेवा के जरिए केदारनाथ धाम को 99079 तीर्थयात्री दर्शन को पहुंच चुके हैं। 8 मई को खुले बदरीनाथ धाम में सबसे ज्यादा 1232294 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं।

चारधाम जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

चारधाम जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

अभी दीवाली तक यात्रा का संचालन सुचारू रूप से जारी रहेगा। ऐसे में चारधाम जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। वेबसाइट http://registrationandtouristcare.uk.gov.in अथवा फिजीकल काउंटरों से फोटोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

2019 में सर्वाधिक 34.77 लाख श्रद्धालु दर्शन करने आए

2019 में सर्वाधिक 34.77 लाख श्रद्धालु दर्शन करने आए

लगभग सवा चार महीने की चारधाम यात्रा व हेमकुंड साहिब यात्रा में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। वर्ष 2019 में सर्वाधिक 34.77 लाख श्रद्धालु चारधाम व हेमकुंड साहिब के दर्शन करने आए थे। जो यात्रा में सर्वाधिक संख्या का रिकॉर्ड था। अब चारधाम और हेमकुंड साहिब तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 35 लाख पा हो चुका है। जिससे तीन साल का रिकॉर्ड टूटा है। इससे पहले 2019 में चारों धाम में 3477957 श्रद्धालु, 2020 में 330039 और 2021 में 529382 श्रद्धालुओं ने यात्रा की थी।

बरसात में धीमी पड़ी चारधाम यात्रा पितर पक्ष में गति पकड़ने लगी

बरसात में धीमी पड़ी चारधाम यात्रा पितर पक्ष में गति पकड़ने लगी

बरसात में धीमी पड़ी चारधाम यात्रा पितर पक्ष में गति पकड़ने लगी है।श्राद्ध पक्ष में कई लोग यात्रा करते हैं। इस बीच प्रतिदिन 25 हजार से अधिक तीर्थ यात्री चारों धाम दर्शनों को पहुंचे हैं। चार दिनों में पहुंचने वाले तीर्थ यात्रियों की कुल संख्या एक लाख 15 हजार 707 है।

केदारनाथ यात्रा ने एक बार फिर से तेज रफ्तार पकड़ ली

केदारनाथ यात्रा ने एक बार फिर से तेज रफ्तार पकड़ ली

केदारनाथ यात्रा ने एक बार फिर से तेज रफ्तार पकड़ ली है। केदारनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या प्रत्येक दिन नौ हजार के करीब पहुंचने लग गई है। इस बार रिकार्ड संख्या में केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्री पहुंचे हैं। पहली बार केदारनाथ धाम में 11 लाख से अधिक यात्री पहुंचे हैं। केदारनाथ के लिये उड़ान भरने वाली सभी हेली कंपनी केदारघाटी पहुंच गई और हेली सेवा टिकट की फुल बुकिंग हैं।

दीपावली तक ऑनलाइन बुकिंग फुल

दीपावली तक ऑनलाइन बुकिंग फुल

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण,यूकाडा ने मानसून थमने के बाद एक सितंबर से केदारनाथ हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू की थी। जिसमें 16 सितंबर से 24 अक्तूबर तक के लिए टिकटों की बुकिंग की गई। एक सप्ताह के भीतर ही दीपावली तक ऑनलाइन बुकिंग फुल हो गई है। हेली सेवा से केदारनाथ जाने की योजना बना रहे तीर्थयात्रियों को ऑनलाइन टिकट नहीं मिल रही हैं।तीर्थयात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फिर से केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं भी शुरू कर दी गई हैं। गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा संचालित होती है।

 ये भी पढ़ें-जाते-जाते अपने 7 साथियों की जान बचा गया मासूम चंदन, सरकारी स्कूल की शौचालय की छत गिरने से हुआ हादसा ये भी पढ़ें-जाते-जाते अपने 7 साथियों की जान बचा गया मासूम चंदन, सरकारी स्कूल की शौचालय की छत गिरने से हुआ हादसा

Comments
English summary
The world famous Chardham Yatra of Uttarakhand has broken all the records this time. The number of pilgrims visiting the Yatra has crossed 35 lakhs.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X